Rajasthan elections: भाजपा ने जिस नेता को परिणाम से पहले बनाया था मंत्री, उनकी बुरी तरह हुई हार |

Rajasthan elections: भाजपा ने जिस नेता को परिणाम से पहले बनाया था मंत्री, उनकी बुरी तरह हुई हार

Rajasthan minister TT loses: इस जीत के साथ ही राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या बढ़ कर 70 हो गई है। प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के 115 विधायक हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2024 / 03:37 PM IST, Published Date : January 8, 2024/3:27 pm IST

जयपुर, 8 जनवरी । राजस्थान के गंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रुपिंदर सिंह कुन्नर चुनाव जीत गए हैं और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तथा सत्तारूढ़ भाजपा के सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को 11283 मतों हराया। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था । इस सीट पर बाद में पांच जनवरी को मतदान हुआ था जिसकी गिनती सोमवार को हुई।

निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर सिंह को 94,950 वोट मिले जबकि टीटी को 83,667 वोट मिले। तीसरे नंबर पर रहे आम आदमी पार्टी प्रत्‍याशी पिरथीपाल सिंह को 11940 वोट मिले। इस जीत के साथ ही राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या बढ़ कर 70 हो गई है। प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के 115 विधायक हैं।

read more:  भारतीय दूत ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना से मुलाकात कर उन्हें दोबारा चुने जाने पर बधाई दी

राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ। इसका परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किया गया। इसमें भाजपा को 115 व कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं। करणपुर गंगानगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। भाजपा ने सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को उम्मीदवार बनाया तो कांग्रेस ने कुन्नर के बेटे रुपिंदर सिंह को टिकट दी।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने करणपुर सीट से चुनाव लड़ रहे सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को 30 दिसंबर को बतौर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया था । उन्हें कृषि विपणन विभाग, इंदिरा गांधी नहर विभाग तथा अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग दिया गया था । टीटी के लिए यह लगातार दूसरी हार है। साल 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में वह तीसरे स्थान पर रहे थे।

read more: UIIC AO Recruitment: यूआईआईसी ने प्रशासनिक अधिकारी के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, इस दिन तक आवेदन कर सकेंगे उम्मीदवार, देखें डिटेल्स

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा क‍ि इलाके की जनता ने भाजपा को सबक सिखाया है। गहलोत ने आधिकारिक परिणाम आने से पहले ही ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘करणपुर की जनता ने भारतीय जनता पार्टी के अभिमान को हराया है। चुनाव के बीच प्रत्याशी को मंत्री बनाकर आचार संहिता और नैतिकता की धज्जियां उड़ाने वाली भाजपा को जनता ने सबक सिखाया है।’’