एएफआई ने तोक्यो में खराब प्रदर्शन के बाद श्रीशंकर के कोच को बर्खास्त किया |

एएफआई ने तोक्यो में खराब प्रदर्शन के बाद श्रीशंकर के कोच को बर्खास्त किया

एएफआई ने तोक्यो में खराब प्रदर्शन के बाद श्रीशंकर के कोच को बर्खास्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : September 13, 2021/8:22 pm IST

जयपुर, 13 सितंबर ( भाषा ) भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने सोमवार को कहा कि उसने तोक्यो ओलंपिक में लंबी कूद के खिलाड़ी एस श्रीशंकर के खराब प्रदर्शन के बाद उनके कोच एस मुरली को बर्खास्त कर दिया है जो उनके पिता भी हैं।

यहां कार्यकारी परिषद की दो दिवसीय बैठक के बाद एएफआई ने साथ ही कहा कि ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप से पहले राष्ट्रीय चैंपियनशिप की तरह का टूर्नामेंट या फाइनल ट्रायल का आयोजन करके इन टूर्नामेंटों के लिए टीम का चयन किया जाएगा।

मार्च में फेडरेशन कप में 8.26 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ क्वालीफिकेशन स्तर हासिल करने वाले 22 साल के श्रीशंकर तोक्यो ओलंपिक से ठीक पहले फिटनेस ट्रायल में बुरी तरह नाकाम रहे जिसके बाद एएफआई को उन्हें खेलों से हटाने के बारे में विचार करना पड़ा।

कोच ने हालांकि एएफआई को लिखित में दिया कि श्रीशंकर तोक्यो में कम से कम क्वालीफिकेशन का प्रदर्शन दोहराएंगे जिसके बाद एएएफआई ने उन्हें ओलंपिक में हिस्सा लेने की स्वीकृति दे दी। श्रीशंकर ने हालांकि तोक्यो खेलों के बाद अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया।

एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने कहा, ‘‘हम उसके कोचिंग कार्यक्रम से खुश नहीं हैं, पहली कार्रवाई हो चुकी है और हमने उसका कोच बदल दिया है। ’’

माना जा रहा है कि श्रीशंकर और राष्ट्रीय महासंघ से जुड़े मामले के बाद ही एएफआई ने ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप जैसी प्रतिष्ठित वैश्विक प्रतियोगिताओं से पहले ‘फाइनल’ टूर्नामेंट कराने का फैसला किया है।

एएफआई की योजना समिति के अध्यक्ष ललित भनोट ने कहा,‘‘ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप का क्वालीफिकेशन समय काफी लंबा होता है। इसलिए अब फाइनल ट्रायल होगा, यह असल में प्रतियोगिता होगी और यह टीमों के चयन के लिए अंतिम प्रतियोगिता होगी।’’

ऐसा इसलिए किया गया है जिससे कि बड़ी प्रतियोगिता से पहले खिलाड़ी अपनी फॉर्म के शीर्ष पर हो।

अनुभवी प्रशासक भनोट ने कहा कि भारत अगले साल एशियाई खेलों के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम भेजेगा लेकिन शायद विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों के साथ ऐसा नहीं हो।

उन्होंने कहा, ‘‘जो क्वालीफाई करेंगे उन्हें विश्व चैंपियनशिप के लिए भेजा जाएगा लेकिन एशियाई खेलों के लिए हम सर्वश्रेष्ठ टीम भेजेंगे। जहां तक राष्ट्रमंडल खेलों का सवाल है, यह इस पर निर्भर करेगा कि हमारी किन प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है और कहां हमारे पास पदक जीतने का मौका नहीं है। ’’

भाषा सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers