Asia Cup INDIA Vs AFG T20 match india won afghanistan by 101 runs 

Asia Cup IND Vs AFG T20 match: साख की लड़ाई में इंडिया ने 101 रन से अफगानिस्तान को दी करारी शिकस्त, कोहली और भुवनेश्वर रहे मैच के हीरो

Asia Cup India Vs Afghanistan T20 match: भारत ने अफगानिस्तान को 101 रनों से हरा दिया। भारत द्वारा रखे गए 213 रनों के लक्ष्य के सामने...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 8, 2022/11:01 pm IST

Asia Cup India Vs Afghanistan T20 match: भारत ने अफगानिस्तान को 101 रनों से हरा दिया। भारत द्वारा रखे गए 213 रनों के लक्ष्य के सामने अफगानिस्तान 111 रन ही बना सकी। पूरे 20 ओवर खेलने के बाद अफगानिस्तान ने आठ विकेट खोए। अफगानिस्तान के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा रन इब्राहिम जादरान ने बनाए। इस मैच के हीरो किंग कोहली और भुवनेश्वर कुमार रहे। जहां कोहली ने शतक का सूखा खत्म करते हुए नाबाद 122 रनों की पारी खेली। यह कोहली के इंटरनेशनल करियर का 71वां शतक रहा। वहीं भुवनेश्वर कुमार ने चार रन देकर पांच विकेट चटकाए।

दूसरी ओर अफगानिस्तान की शुरुआत काफी खराब रही और उसने पावरप्ले में कुल पांच विकेट गंवाए जिसमें चार विकेट तो भुवनेश्वर कुमार ने लिए। भुवी ने इस दौरान हजरतुल्लाह जजई (0), रहमानुल्लाह गुरबाज (0), करीम जनत (2) और नजीबुल्लाह जादरान (0) को चलता किया। वहीं अर्शदीप सिंह ने मोहम्मद नबी (7) को पवेलियन लौटाया। बाद में सातवें ओवर की पांचवीं बॉल पर भुवी ने अजमतुल्लाह ओमरजई (1) को आउट कर अपना पांचवा विकेट लिया।

राहुल-कोहली की धमाकेदार शुरुआत

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को विराट कोहली और कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। राहुल ने कोहली के साथ पहले विकेट के लिये 76 गेंद में 119 रन जोड़े। कोहली ने मनचाही दिशा में शॉट्स खेले और पुरानी फॉर्म की झलक दिखाई। वहीं खराब फॉर्म से जूझ रहे राहुल ने भी आत्मविश्वास से भरा खेल दिखाया।

Read more :  Shweta Sharma: भोजपुरी एक्ट्रेस श्वेता शर्मा का बोल्ड, सेक्सी लुक्स देखकर फटी रह जाएगी आपकी आंखें, देखें फोटोज 

उन्होंने नाबाद 64 रनों की पारी खेली। आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर जादरान ने दिनेश कार्तिक की गेंद पर छक्का मार अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इसके अगली गेंद पर भी उन्होंने छक्का मारा। मुजीब ने 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर मुजीब ने चौका मारा था। इसके अगली गेंद पर उन्होंने आगे निकलकर मारने का प्रयास किया लेकिन बोल्ड हो गए। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने स्पिनर्स खासकर राशिद खान को संभलकर खेला। कोहली ने अपनी पारी में बेहतरीन स्वीप शॉट भी लगाए। खासकर मुजीबुर रहमान की बॉल पर लगाया गया स्ट्रोक दर्शनीय था। कोहली ने तेज गेंदबाज फरीद अहमद की गेंद पर पूल शॉट खेलकर शतक पूरा किया। कोहली ने बाद में फजलहक फारूकी की बॉल्स पर दो छक्के और एक चौका लगाकर भारत को 200 के पार पहुंचाया। अफगानिस्तान के एक समय 27 रन पर छह विकेट गिर गए थे और उसका 50 रन तक पहुंचना भी मुश्किल लग रहा था। ऐसी स्थिति में इब्राहिम जादरान ने नाबाद 64 रनों की पारी खेलकर अफगानिस्तान को 111/8 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। इब्राहिम का साथ राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने भी बखूबी दिया। मुजीब ने 18 और राशिद ने 15 रनों की पारी खेली।

कोहली का सूखा खत्म!

कोहली ने 61 गेंद में 12 चौकों और छह छक्कों की मदद से 122 रन की नाबाद पारी खेली। यह नवंबर 2019 के बाद उनका पहला और करियर का 71वां शतक है।इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली और अब वह सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। केएल राहुल की बात करें तो उन्होंने 41 गेंद में 62 रन बनाए। कोहली ने 1020 दिन बाद अपना शतक पूरा किया है। इससे पहले उनका आखिरी शतक 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ आया था। तब उन्होंने कोलकाता में 136 रनों शतकीय पारी खेली थी। अब कोहली ने 71वां शतक बनाकर रिकी पोंटिंग की भी बराबरी कर ली है। कोहली टी20 में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।