खिलाड़ी तीन-चार साल अभ्यास नहीं करने पर खेल के तरीके को भूल जाता है: निशानेबाज विजय कुमार |

खिलाड़ी तीन-चार साल अभ्यास नहीं करने पर खेल के तरीके को भूल जाता है: निशानेबाज विजय कुमार

खिलाड़ी तीन-चार साल अभ्यास नहीं करने पर खेल के तरीके को भूल जाता है: निशानेबाज विजय कुमार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : September 26, 2022/5:56 pm IST

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) लंबे समय तक खेल से दूर रहने के बाद वापसी करने वाले ओलंपिक रजत पदक विजेता निशानेबाज विजय कुमार ने कहा कि तीन-चार साल तक अभ्यास से दूर रहने पर खिलाड़ी खेल के तरीके को भूल जाता है।

लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले इस पिस्टल निशानेबाज ने हिमाचल प्रदेश पुलिस के करियर पर ध्यान देने के लिए निशानेबाजी से ब्रेक लिया था। इस दौरान उन्हें गहन प्रशिक्षण से गुजरना पड़ा जिसमें उनका अधिकांश समय और ध्यान लगा था।

उन्होंने पिछले साल खेलों में फिर वापसी की।

विजय ने कहा, ‘‘ निशानेबाजी से दूर होना मेरे लिए ज्यादा बड़ा मसला नहीं था क्योंकि मैं खुद को नौकरी की सुरक्षा मुहैया करा रहा था। मैं खेलों में फिर से नयी शुरुआत कर रहा हूं।’’

उन्होंने कहा कि पुलिस ट्रेनिंग के दौरान उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इससे एक खिलाड़ी के तौर पर निशानेबाज कहीं खो गया।

विजय ने कहा, ‘‘ तकनीक में बदलाव होते रहते हैं। अगर कोई खिलाड़ी तीन-चार वर्षों तक खेल से दूर रहता है तो कई चीजें भूल जाता है। जब आप शीर्ष स्तर पर खेलने के लिए लौटते हैं तो आपको एहसास होता है कि आपके पास सब कुछ है लेकिन खेलना भूल गए हैं।”

गुजरात के विभिन्न शहरों में 29 सितंबर से शुरू होने वाले राष्ट्रीय खेलों में विजय 2015 सत्र की सफलता को दोहरा कर विश्व चैम्पियनशिप के लिए तैयारियों को पुख्ता करना चाहते हैं।

उन्होंने 2015 में तिरुवनंतपुरम राष्ट्रीय खेलों में पांच स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीता था।

राष्ट्रीय खेलों की तैयारी कर रहे इस निशानेबाज ने कहा, ‘‘ वह प्रदर्शन अतीत की बात है। मेरा मानना है कि मैं खुद को और आगे बढ़ा सकता हूं और एक बार फिर ओलंपिक स्तर पर भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकता हूं। ’’

इस पुलिस उपाधीक्षक ने कहा, ‘‘ मुझे खुशी है कि निशानेबाजी में वापसी के एक साल के अंदर ही मैंने अपने चौथे राष्ट्रीय खेलों के लिए जगह बना ली है। मैं विश्व चैंपियनशिप से पहले यहां अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा।’’

विश्व चैम्पियनशिप 12 अक्टूबर से काहिरा में है।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers