आईपीएल में बड़े स्कोर बल्लेबाजों के कौशल के कारण, इंपेक्ट प्लेयर नियम के कारण नहीं: अश्विन |

आईपीएल में बड़े स्कोर बल्लेबाजों के कौशल के कारण, इंपेक्ट प्लेयर नियम के कारण नहीं: अश्विन

आईपीएल में बड़े स्कोर बल्लेबाजों के कौशल के कारण, इंपेक्ट प्लेयर नियम के कारण नहीं: अश्विन

:   Modified Date:  May 23, 2024 / 04:01 PM IST, Published Date : May 23, 2024/4:01 pm IST

अहमदाबाद, 23 मई (भाषा) रविचंद्रन अश्विन आईपीएल के मौजूदा सत्र में बड़े स्कोर के लिए सिर्फ इंपेक्ट प्लेयर नियम को कारण नहीं मानते और भारत के इस शीर्ष स्पिनर ने इसका श्रेय बल्लेबाजों के विकास को दिया।

अश्विन ने साथ ही गेंदबाजों से अपील की कि वे खेल की मांग को पूरा करने के लिए अपने बल्लेबाजी कौशल पर भी काम करें।

मौजूदा सत्र में कुछ शानदार बल्लेबाजी रिकॉर्ड बने। लीग चरण में टीमों ने 41 बार 200 रन के आंकड़े को पार किया जबकि आठ मौकों पर 250 से अधिक रन बने।

आईपीएल में रिकॉर्ड 287 रन का टीम स्कोर मौजूदा सत्र में ही बना।

अश्विन ने बुधवार को यहां एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू पर राजस्थान रॉयल्स की चार विकेट की जीत के बाद ‘जियो सिनेमा’ से कहा, ‘‘अगर इंपेक्ट प्लेयर नियम नहीं होता तो भी स्कोर इतने ही अधिक बनते।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे नजरिए से बल्लेबाजों में अब अधिक आत्मविश्वास है और हर जगह पिचों का मानकीकरण किया गया है। ’’

अश्विन ने कहा, ‘‘भविष्य में सभी गेंदबाजों को हिटर बनना होगा क्योंकि हम जानते हैं कि चाहे हम कितनी भी अच्छी गेंदबाजी करें, हमें बल्लेबाजी भी करनी होगी। खेल उसी दिशा में आगे बढ़ रहा है।’’

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस नियम की आलोचना करते हुए कहा है कि इससे देश में हरफनमौला खिलाड़ियों का विकास प्रभावित होगा। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का भी नजरिया है कि यह खेल के संतुलन को नुकसान पहुंचा रहा है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी घरेलू टी20 टूर्नामेंट में ट्रायल के बाद इस नियम को आईपीएल के 2023 सत्र में आधिकारिक रूप से लागू किया गया।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने हाल में कहा था कि इंपेक्ट प्लेयर नियम को ‘परीक्षण’ आधार पर लागू किया गया है और यह स्थाई नहीं है। शाह ने कहा कि इस नियम पर अंतिम फैसला करने से पहले बोर्ड सभी हितधारकों से बात करेगा।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers