एफआईएच प्रो लीग से हमें एशियाई खेलों की तैयारियों में मदद मिलेगी: महिला हॉकी खिलाड़ी |

एफआईएच प्रो लीग से हमें एशियाई खेलों की तैयारियों में मदद मिलेगी: महिला हॉकी खिलाड़ी

एफआईएच प्रो लीग से हमें एशियाई खेलों की तैयारियों में मदद मिलेगी: महिला हॉकी खिलाड़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 8, 2021/6:23 pm IST

बेंगलुरू, आठ अक्टूबर (भाषा) इस सत्र में एफआईएच प्रो लीग में पदार्पण करने को तैयार महिला हॉकी टीम की खिलाड़ियों को लगता है कि आगामी टूर्नामेंट से उन्हें सिर्फ महत्वपूर्ण ‘एक्सपोजर’ ही नहीं मिलेगा बल्कि अगले साल होने वाले एशियाई खेलों के लिये तैयारी करने का मौका भी मिलेगा।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने शुक्रवार को कहा कि भारत और स्पेन आगामी महिला हॉकी प्रो लीग में केवल इस सत्र के लिए वैकल्पिक टीमों के रूप में खेलेंगे। दोनों टीमें सिर्फ इस सत्र के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की जगह लेंगी।

महिला एफआईएच हॉकी प्रो लीग का तीसरा सत्र 13 अक्टूबर से शुरू होगा। इस दिन ओलंपिक एवं विश्व चैंपियन नीदरलैंड की टीम बेल्जियम से भिड़ेगी।

भारतीय टीम की कप्तान रानी रामपाल यह मौका मिलने से काफी खुश हैं और उन्होंने कहा कि यह टूर्नामेंट उन्हें व्यस्त कैलेंडर से पहले दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों से भिड़ने का मौका प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे लिये अच्छी खबर है। हमने देखा है कि हमारी पुरूष टीम को एफआईएच हॉकी प्रो लीग में खेलने से कितनी मदद मिली है। उन्हें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलने का मौका मिला और मेरा मानना है कि इससे उन्हें अपने खेल को अगले स्तर तक ले जाने में मदद मिली। ’’

रानी ने कहा, ‘‘इसी तरह से भारतीय महिला टीम भी इस मौके का पूरा फायदा उठाने के लिये तैयार है। ’’

गुरूवार को एफआईएच ‘स्टार ऑफ द ईयर’ बनीं स्ट्राइकर शर्मिला देवी ने कहा कि टीम की युवा खिलाड़ियों के लिये यह शानदार मौका होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया की शीर्ष टीमों से खेलने से मेरी जैसी युवाओं को काफी ‘एक्सपोजर’ मिलेगा। हम एशियाई खेलों से पहले दबाव वाले मुकाबलों में अपने प्रदर्शन पर काम करना चाहते थे। इस पहलू को देखते हुए एफआईएच हॉकी प्रो लीग अच्छा अनुभव होगा। ’’

अनुभवी गोलकीपर सविता पूनिया का मानना है कि इस ‘एक्सपोजर’ से प्रतिभाओं का पूल बढ़ाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘कोर ग्रुप में हमारे पास कुछ प्रतिभाशाली जूनियर खिलाड़ी आ रही हैं। एफआईएच हॉकी प्रो लीग में शीर्ष टीमों के खिलाफ लगातार मैच खेलने से टीम को महत्वपूर्ण टूर्नामेंट जैसे 2022 एशियाई खेल और 2023 एफआईएच महिला विश्व कप से पहले खिलाड़ियों के विभिन्न संयोजन आजमाने में मदद मिलेगी। ’’

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers