चार भारतीय खिलाड़ी एशियाई रैपिड शतरंज प्रतियोगिता में पेश करेंगे चुनौती | Four Indian players to challenge in Asian Rapid Chess Competition

चार भारतीय खिलाड़ी एशियाई रैपिड शतरंज प्रतियोगिता में पेश करेंगे चुनौती

चार भारतीय खिलाड़ी एशियाई रैपिड शतरंज प्रतियोगिता में पेश करेंगे चुनौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : June 22, 2021/11:58 am IST

चेन्नई, 22 जून (भाषा) विदित गुजराती और डी गुकेश सहित चार भारतीय खिलाड़ी 26 जून से चार जुलाई तक खेले जाने वाले एशियाई रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में अपनी चुनौती पेश करेंगे।

इस टूर्नामेंट में 16 खिलाड़ी भाग ले रहे है जिसमें विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज नार्वे के मैगनस कार्लसन के अलावा नीदरलैंड्स के अनिश गिरी, अमेरिका के वेस्ले सो, अर्मेनिया के लेवोन अरोनियान और चीन के डिंग लिरेन भी शामिल है।

यहां जारी विज्ञप्ति के मुताबिक मेल्टवाटर चैम्पियनशिप शतरंत टूर का हिस्सा इस टूर्नामेंट में गुजराती और गुकेश के अलावा भारतीय ग्रैंडमास्टर बी अधिबान और अर्जुन इरिगैसी भी भाग ले रहे हैं।

ग्रैंडमास्टर गुजराती को वाइल्ड कार्ड मिला है जबकि दूसरे सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर गुकेश ने गेलफैंड चैलेंज के माध्यम से क्वालीफाई किया । अधिबान और इरिगैसी को भारतीय क्वालीफायर के रूप में प्रवेश मिला।

टूर्नामेंट में सभी की निगाहें लय में चल रहे 15 वर्षीय गुकेश पर होंगी, जिन्होंने हाल ही में गेलफैंड चैलेंज टूर्नामेंट जीता है।

सत्रह वर्षीय इरिगैसी शीर्ष स्तर पर सफलता हासिल करने की उम्मीद कर रहे होंगे और ‘द बीस्ट’ के नाम से जाने जाने वाले अधिबान भी एलीट खिलाड़ियों के बीच पहचान बनाने के लिए उत्सुक होंगे।

चीन के होउ यिफान इस टूर पर भाग लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी होंगी। वह महिलाओं में शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी है।

एशियन रैपिड प्रतियोगिता में 100,000 डालर (लगभग 73 लाख रूपये) का इनाम होगा और यह मैग्नस ग्रुप द्वारा आयोजित ऑनलाइन शतरंज के प्रतिष्ठित एटीपी-शैली सत्र का सातवां चरण है।

सभी मुकाबलों को ‘चेस24 डॉट कॉम’ पर खेला जाएगा। इस प्रारूप में सभी चाल के लिए प्रति खिलाड़ी 15 मिनट का समय मिलेगा और उसके बाद हर चाल के लिए 10 सेकेंड की बढोतरी होगी।

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers