पहली बार उतरे मोहित ने शीर्ष वरीय तीरंदाज को हराया, कम्पाउंड वर्ग में तीन भारतीय सेमीफाइनल में |

पहली बार उतरे मोहित ने शीर्ष वरीय तीरंदाज को हराया, कम्पाउंड वर्ग में तीन भारतीय सेमीफाइनल में

पहली बार उतरे मोहित ने शीर्ष वरीय तीरंदाज को हराया, कम्पाउंड वर्ग में तीन भारतीय सेमीफाइनल में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : November 15, 2021/7:17 pm IST

ढाका, 15 नवंबर (भाषा) हरियाणा के युवा खिलाड़ी मोहित देशवाल ने सोमवार को यहां एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप के पुरुष कम्पाउंड वर्ग में कोरिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त चोई योंगही को हराकर बड़ा उलटफेर किया।

देश के लिए सीनियर स्तर पर पदार्पण कर रहा यह तीरंदाज सेमीफाइनल में अनुभवी अभिषेक वर्मा का सामना करेगा। कम्पाउंड महिला वर्ग से ज्योति सुरेखा सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही। 

रिकर्व वर्ग में भारतीय तीरंदाजों को एक बार फिर कोरिया के खिलाड़ियों के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा तो वही कम्पाउंड वर्ग में तीन खिलाड़ियाों ने भारत की उम्मीदों को जीवित रखा है।

जमशेदपुर में हुई सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने के दो महीने से भी कम समय के अंदर 19 साल के मोहित अब एशियाई चैंपियनशिप में पदक के सपने को पूरा करने के कगार पर खड़े है।

रविवार को रैंकिंग दौर में 16वें स्थान पर खिसकने के बाद इस युवा तीरंदाज ने प्री-क्वार्टर फाइनल में दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी योंगही  को करीबी मुकाबले में शिकस्त दी।

रोहतक के करीब लाढ़ौत गांव के गरीब किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले मोहित ने छह सटीक निशानों के दम पर पहले दौर में 60-59 की बढ़त हासिल की लेकिन आखिरी दौर के बाद दोनों का स्कोर 148-148 का हो गया। शूट-ऑफ में वह 10 अंक के निशाने लगाने में सफल रहे जबकि विरोधी कोरियाई खिलाड़ी नौ अंक का निशाना लगा पाया।

इसके बाद क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्होंने आठवीं वरीयता प्राप्त ईरान के अमीर काजेमपौर को 148-144 से मात देकर अंतिम चार में जगह पक्की की।

पूर्व एशियाई चैंपियन वर्मा ने तीन आसान जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की की। जहां उनका सामना मोहित से होगा।

रैंकिंग दौर में आने गुरु वर्मा को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल करने वाले ऋषभ यादव क्वार्टर फाइनल के करीबी मुकाबले में हार के साथ बाहर हो गये। छठी वरीयता प्राप्त सर्गेई खरिस्चित ने उन्हें शूट-ऑफ में पछाड़ा।

इस साल विश्व चैंपियनशिप में तीन रजत पदक जीतने वाली ज्योति सुरेखा वेन्नम महिला व्यक्तिगत वर्ग के खिताबी दौड़ में इकलौती भारतीय खिलाड़ी बची है।

ज्योति ने टीम की साथी परनीत कौर को 148-146 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया। फाइनल में जगह पक्की करने के लिए उन्हें 2015 की विश्व चैंपियन कोरिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त किम यून्ही की चुनौती से पार पाना होगा।

रिकर्व तीरंदाजी के पुरुष और महिला व्यक्तिगत वर्ग में भारतीय खिलाड़ी कोरियाई चुनौती से पार पाने में एक बार फिर नाकाम रहे। दोनों वर्ग के सेमीफाइनल में सिर्फ कोरिया के ही खिलाड़ी है।

तोक्यो ओलंपिक से लौटे प्रवीण जाधव और मौजूदा सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन पार्थ सालुंके भारतीय चौकड़ी में सर्वश्रेष्ठ रहे, लेकिन पुरुषों के व्यक्तिगत वर्ग में कोरिया के प्रतिद्वंद्वियों से हार गए।

महिला वर्ग में मौजूदा युवा विश्व चैंपियन कोमालिका बारी क्वार्टर फाइनल में में शीर्ष वरीयता प्राप्त 2011 की विश्व युवा चैंपियन रयू सु जंग से 6-4 से हार गयीं।

मधु वेदवान और रिधि को भी हार का सामना करना पड़ा।

टीम वर्ग का एलिमिनेशन दौर गुरुवार को होगा।

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers