Federation Cup: नीरज चोपड़ा ने जीता स्वर्ण पदक, तीन साल बाद उतरे थे घरेलू ट्रैक पर | Federation Cup

Federation Cup: नीरज चोपड़ा ने जीता स्वर्ण पदक, तीन साल बाद उतरे थे घरेलू ट्रैक पर

Federation Cup: ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने तीन साल में पहले घरेलू टूर्नामेंट पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में धीमी शुरुआत के बाद स्वर्ण पदक जीता।

Edited By :   Modified Date:  May 15, 2024 / 09:25 PM IST, Published Date : May 15, 2024/9:08 pm IST

भुवनेश्वर: Federation Cup ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने तीन साल में पहले घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हुए यहां फेडरेशन कप की पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में धीमी शुरुआत के बाद स्वर्ण पदक जीता। तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे 26 साल के सुपरस्टार को शुरु में थोड़ी परेशानी हुई जिससे वह तीन दौर के बाद दूसरे स्थान पर चल रहे थे।

Read More: CG Monsoon Latest News: छत्तीसगढ़ में समय से पहले मॉनसून की दस्तक, इस तारीख से शुरू हो सकती है झमाझम बारिश

चौथे दौर में उन्होंने 82.27 मीटर के प्रयास से बढ़त हासिल की और उन्होंने अंतिम दौर में भाला नहीं फेंका क्योंकि रजत पदक जीतने वाले डीपी मनु अपना अंतिम थ्रो फेंक चुके थे। चोपड़ा ने अंतिम बार 17 मार्च 2021 में इसी टूर्नामेंट में घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था जिसमें उन्होंने 87.80 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक जीता था। इसके बाद उन्होंने तोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण जीता। फिर 2022 में डायमंड लीग चैम्पियन और 2023 में विश्व चैम्पियन बने।

Read More: BJP Protest: CM हाउस के बाहर BJP का हल्ला बोल, प्रदर्शन कर केजरीवाल से मांगा इस्तीफा…

उन्होंने साथ ही चीन में एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक भी बरकरार रखा। चोपड़ा ने इसके अलावा डायमंड लीग के तीन चरण भी जीते और 2022 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक प्राप्त किया। हालांकि वह अभी तक 90 मीटर का आंकड़ा नहीं छू पाये हैं। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड 89.94 मीटर का है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो