प्रज्ञानानंदा, हम्पी, वैशाली नॉर्वे शतरंज में भारत की चुनौती का नेतृत्व करेंगे |

प्रज्ञानानंदा, हम्पी, वैशाली नॉर्वे शतरंज में भारत की चुनौती का नेतृत्व करेंगे

प्रज्ञानानंदा, हम्पी, वैशाली नॉर्वे शतरंज में भारत की चुनौती का नेतृत्व करेंगे

:   Modified Date:  May 13, 2024 / 06:59 PM IST, Published Date : May 13, 2024/6:59 pm IST

स्टावेंजर (नॉर्वे), 13 मई (भाषा) ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा, कोनेरू हम्पी और वैशाली रमेशबाबू 27 मई से सात जून तक यहां होने वाले प्रतिष्ठित नॉर्वे शतरंज में भारत की चुनौती की अगुवाई करेंगे।

‘शतरंज के विंबलडन’ के नाम से मशहूर यह टूर्नामेंट हर साल विश्व रेटिंग सूची के शीर्ष ग्रैंडमास्टर्स को भाग लेने का निमंत्रण देता है।

दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी प्रज्ञानानंदा हाल ही में सुपरबेट रैपिड और ब्लिट्ज टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर चौथा स्थान हासिल किया था। ऐसे में नॉर्वे शतरंज में उनके प्रदर्शन पर नजरें रहेंगी।

वह इस आयोजन के 12वें सत्र में इकलौते भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं। इस प्रतियोगिता में सुपरबेट के विजेता एवं विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन के अलावा विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज हिकारू नाकामुरा और वर्तमान विश्व चैंपियन डिंग लिरेन भी भाग लेंगे।

प्रज्ञानानंदा 2022 में नॉर्वे शतरंज इंटरनेशनल ओपन टूर्नामेंट के विजेता भी थे। उन्होंने तब नौ दौर तक अजेय रहते हुए 7.5 अंक के साथ जीत दर्ज की थी।

विश्व रैंकिंग दूसरे नंबर की खिलाड़ी हम्पी और 14वें स्थान पर काबिज प्रज्ञानानंदा की बहन वैशाली महिला वर्ग में चुनौती पेश करेंगी जिसमें विश्व चैंपियन चीन की जू वेनजुन और उनकी हमवतन लेई तिंगजी हैं।

वैश्विक स्तर पर हालांकि शीर्ष 100 खिलाड़ियों में कोई भी महिला शामिल नहीं है। ऐसे में लैंगिक समानता का नया मानदंड स्थापित करते हुए नॉर्वे शतरंज ने इस साल पुरुषों की बराबरी वाले महिला टूर्नामेंट को शुरू किया है।

नॉर्वे शतरंज महिला टूर्नामेंट के उद्घाटन सत्र के बारे में भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने कहा, ‘‘ वे प्रारूप और समय नियंत्रण के साथ बहुत प्रयोग करते हैं। मैं महिलाओं के वर्ग में पुरुषों के बराबर पुरस्कार राशि देकर खेल को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के उनके प्रयास का स्वागत करता हूं।’’

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)