मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला कलेक्टरों को दिए निर्देश, JEE-NEET के परीक्षार्थियों के लिए की जाए निःशुल्क वाहन की व्यवस्था | Chief Minister Bhupesh Baghel gave instructions to district collectors, arrangements for free vehicles for JEE-NEET candidates

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला कलेक्टरों को दिए निर्देश, JEE-NEET के परीक्षार्थियों के लिए की जाए निःशुल्क वाहन की व्यवस्था

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला कलेक्टरों को दिए निर्देश, JEE-NEET के परीक्षार्थियों के लिए की जाए निःशुल्क वाहन की व्यवस्था

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 30, 2020/11:14 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि जेईई और नीट में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों तक निःशुल्क परिवहन की व्यवस्था की जाए। सीएम ने कहा कि हर जिले में परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर बस की व्यवस्था की जाए। इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। वाहन में यात्रा के लिए एडमिट कार्ड दिखाने पर अनुमति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर निकली भर्ती, 14 सि…

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को जारी निर्देश पर कहा है कि लॉकडाउन के कारण बस सेवा संचालित नहीं हो रही है। अतः बस ऑपरेटरों से तत्काल बसों की व्यवस्था कराई जाए, आईआईटी जेईई (JEE) परीक्षा 1 सितम्बर से आयोजित की जा रही है, इसलिए परीक्षार्थियों के लिए बसें 31 अगस्त से चलानी होगी। राज्य में लगभग 13 हजार 500 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। प्रदेश में इस परीक्षा के लिए 5 केन्द्र बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, बोले- JEE-NEET के छात्र ‘परीक्…

सीएम बघेल ने निर्देशों में कहा है कि कई परीक्षार्थी स्वयं की व्यवस्था से परीक्षा देने जा रहे होंगे, लेकिन शेष परीक्षार्थियों के लिए प्रशासन द्वारा व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा में शामिल हो रही छात्राओं के साथ उनके एक अभिभावक को भी यात्रा की अनुमति होगी, यात्रा निःशुल्क होगी और इसके लिए कोई राशि नहीं ली जाएगी, इसका व्यय राज्य शासन द्वारा वहन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: JEE-NEET परीक्षा की डेट आगे बढ़ाने मंत्री अमजीत सिंह भगत ने सुप्रीम…

परिवहन वाहन में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए, परीक्षार्थियों को वाहन में यात्रा के लिए अपने एंन्ट्रेंस एक्जाम का प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) दिखाना ही पर्याप्त होगा, प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षार्थियों को वाहन में यात्रा की अनुमति दी जाए, मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को परिवहन व्यवस्था के लिए नियुक्त किए जाने वाले स्थानीय अधिकारियों के मोबाईल नंबर का प्रचार-प्रसार मीडिया में तत्काल करने के निर्देश दिए हैं, जिससे परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों तक जाने और वापस आने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सके। जारी निर्देशों में यह भी कहा गया है कि परीक्षार्थियों की संख्या कम होने पर जीप और मिनी वेन जैसे वाहनों की भी व्यवस्था की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: बिना परीक्षा पास नहीं किए जाएंगे छात्र, सुप्रीम कोर्ट ने यूजीसी के …

बता दें कि आज नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी CM को पत्र लिखकर JEE परीक्षा को लेकर मांग की थी कि बस्तर के डुबान क्षेत्र में आने वाले इलाके के JEE परिक्षार्थियों के लिए सरकार वाहन की व्यवस्था करे।