Symptoms of Bird Flu in Humans

Symptoms of Bird Flu in Humans : अंडा-चिकन खाने वाले हो जाए सतर्क! लगातार फैल रहा बर्ड फ्लू, ये है इसके मुख्य लक्षण

Symptoms of Bird Flu in Humans : बर्ड फ्लू ऐसा वायरस है जो पक्षियों से आसानी से इंसानों में पहुंच सकता है।

Edited By :   Modified Date:  April 25, 2024 / 03:26 PM IST, Published Date : April 25, 2024/3:26 pm IST

Symptoms of Bird Flu in Humans : बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लूएंजा के नाम से भी जाना जाता है, यह एक प्रकार का वायरल इन्फेक्शन होता है। इससे सिर्फ पक्षी ही नहीं बल्कि मनुष्य और अन्य जानवर भी संक्रमित हो जाते हैं। हालांकि यह वायरस मुख्य रूप से सिर्फ पक्षियों तक ही सीमित होते हैं एवं बहुत ही दुर्लभ मामलों में मनुष्य भी इससे संक्रमित हो जाते हैं।

read more : Manish Kashyap Joins BJP : ‘लालू परिवार ने बिहार को लूटा और बर्बाद किया’..! BJP में शामिल होने के बाद बोले मनीष कश्यप, सनातन विरोधियों के लिए कह दी बड़ी बात 

अमेरिका में एवियन इन्फ्लूएंजा के मामले सामने आने के बाद अब झारखंड के रांची में बर्ड फ्लू के ताजा मामले सामने आए हैं। बर्ड फ्लू ऐसा वायरस है जो पक्षियों से आसानी से इंसानों में पहुंच सकता है। बर्ड फ्लू फैलने के बाद किचन और अंडे खाने वालों को सतर्क रहने की जरूरत है। इंसानों में बर्ड फ्लू होने पर स्थिति जानलेवा हो सकती है।

बर्ड फ्लू के इंसानों में लक्षण

एच5एन1 से संक्रमित होने के बाद इंसान के शरीर में करीब 2 से 8 दिन में लक्षण नजर आते हैं। कई बार लोग इसे सीजनल फ्लू समझ लेते हैं क्योंकि इसके लक्षण काफी एक समान होते हैं।

खांसी और गले में खराश
तेज बुखार आना
जुकाम और नाक बंद होना
हड्डी और जोड़ों में दर्द
मांसपेशियों में दर्द होना
नाक से खून आना
ठंड लगना और थकान
सिर और छाती में दर्द
भूख कम लगना
सोने पर परेशानी होना

इंसानों में ऐसे फैलता है बर्ड फ्लू

अगर आप संक्रमित पक्षियों और जानवरों के संपर्क में आए हैं तो बर्ड फ्लू का खतरा हो सकता है। संक्रमित पोल्ट्री फार्म में अगर आप जाते हैं या वहां देखरेख करते हैं तो खतरा हो सकता है। संक्रमित पक्षी के मल, नाक, मुंह और आंखों से जो लिक्विड निकलता है उससे इंफेक्शन होता है। संक्रमित पक्षी के अंडे या उसका मीट खाया है और वो ठीक से पका नहीं है तो ऐसा हो सकता है। संक्रमित पक्षियों ने जो पानी पीया है आप उसका इस्तेमाल करते हैं तो खतरा बढ़ जाता है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो