With the creation of a new passport, the renewal process will be more simple, M-passport-app will be used

नया पासपोर्ट बनाने के साथ नवीनीकरण की प्रक्रिया और होगी सरल, M-पासपोर्ट-एप्प का होगा इस्तेमाल, 6 जिलों में पायलेट प्रोजेक्ट की होगी शुरूआत

With the creation of a new passport, the renewal process will be more simple, M-passport-app will be used

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : December 24, 2021/12:57 pm IST

रायपुर। राज्य में नया पासपोर्ट बनाने अथवा पासपोर्ट का नवीनीकरण कराने की प्रक्रिया अब सरल हो जाएगी। इसके चलते पासपोर्ट जारी करने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन और अन्य प्रक्रियाओं के कारण होने वाली देरी-परेशानियों से राहत मिल सकेगी।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

इस पूरी प्रक्रिया को राज्य के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाएगा। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज मंत्रालय महानदी भवन में गृह विभाग की बैठक ली। बैठक में पासपोर्ट प्रक्रिया को सरल बनाने पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह एवं जेल सुब्रत साहू भी मौजूद थे।

पढ़ें- श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे ने पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में की पूजा-अर्चना

बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने बताया कि महाराष्ट्र, राजस्थान और ओडिशा राज्य में एम-पासपोर्ट एप्प के इस्तेमाल से पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। इसी एम-पासपोर्ट एप्प का उपयोग छत्तीसगढ़ राज्य में किया जाना प्रस्तावित है। इस पूरी प्रक्रिया के अध्ययन एवं तकनीकी जानकारी के लिए गृह विभाग से अधिकारियों का दल महाराष्ट्र गया है।

पढ़ें- 2022 में ‘ओमिक्रॉन’ के सबसे अधिक मामले सामने आने की आशंका, सिंगापुर के विशेषज्ञों का दावा

इस एप्प का उपयोग राज्य के छह ऐसे जिलों में किया जाएगा, जहां से नए पासपोर्ट बनाने या नवीनीकरण के आवेदन अधिक संख्या में प्राप्त होते है। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा जिले में प्रारंभिक तौर पर एम-पासपोर्ट एप्प के माध्यम से आवेदकों के पासपोर्ट बनाए जाएंगे। प्रक्रिया के दौरान संबंधित थाने से आवेदक के पास दस्तावेजों के सत्यापन के लिए सूचना भेजी जाएगी।

पढ़ें- नौका में लगी भीषण आग.. 36 लोगों की जलकर मौत.. 200 लोग झुलसे

निर्धारित तिथि में संबंधित थाने के कर्मियों द्वारा आवेदक के निवास स्थल का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। आवेदक को पासपोर्ट उपलब्ध कराने का कार्य 21 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। मुख्य सचिव ने इस संबंध में जरूरी तैयारियां करने के निर्देश गृह विभाग को दिए है। बैठक में पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित पासपोर्ट कार्यालय के भी अधिकारी उपस्थित थे।

पढ़ें- चोरी करने के बाद पसीजा चोरों का दिल.. सच्चाई पता चलने पर लौटा गए सामान, पर्ची छोड़कर मांगी माफी