Indian market is very attractive to foreign investors

विदेशी निवेशकों को खूब लुभा रहा भारतीय बाजार, 20 दिनों में ही हुआ 44,500 करोड़ का निवेश, जानें क्या है वजह?

फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टवेंट (FPI) ने अगस्त में अब तक करीब 44,480 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:26 PM IST, Published Date : August 21, 2022/6:47 pm IST

largest Foreign Investment in Indian Share Market: भारत दुनिया के नामचीन मार्केट प्लेस में शुमार है, यहां हमारे ही नही बल्की विदेशी लोगो के लिए भी बहुत सारे सामान बनते हैं।जो पूरे विश्व भर में सप्लाई की जाती है। अमेरिका के वॉल स्ट्रीट के बाद निवेशक सबसे ज्यादा भारतीय शेयर मार्केट पर नजर बनाए रखते है। विदेशी निवेशकों ने अगस्त में भी भारतीय शेयर बाजारों के लिए जबरदस्त उत्साह दिखाया है।  फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टवेंट (FPI) ने अगस्त में अब तक करीब 44,480 करोड़ रुपये का निवेश किया है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने जुलाई महीने में लगभग 5,000 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था। एफपीआई ने लगातार नौ महीनों तक बड़े पैमाने पर बिकवाली की, जिसके बाद वे जुलाई में पहली बार शुद्ध खरीदार बने थे।

Read More: सर्वश्रेष्ठ फिल्म की दौड़ में हैं ‘शेरशाह’ समेत ये फिल्में, 67वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में मिले सबसे ज्यादा नामांकन 

शेयर मार्केट के एक्सपर्ट क्या कहते है

श्रीकांत (Kotak Securities Equity head)  चौहान ने कहा कि आने वाले महीनों में एफपीआई प्रवाह में उतार-चढ़ाव बना बना रहने वाला है।  हालांकि बढ़ती महंगाई, मौद्रिक नीति में सख्ती और तिमाही नतीजों को लेकर चिंताएं कम होने से उभरते बाजारों में आवक बेहतर होने की उम्मीद है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार (head Of analytics jiojit financial securities) ने कहा कि निकट अवधि में पूंजी प्रवाह मुख्य रूप से डॉलर की रफ्तार से प्रभावित होगा।

Read More:राज्यपाल ने इस विश्वविद्यालय के कुलपति को बताया ‘‘अपराधी’’, बोले- कार्यक्रम में आमंत्रित कर हमला कराने की साजिश 

निवेश के मामले में नया रेकॉर्ड

एफपीआई ने 1 से 19 अगस्त के दौरान भारतीय इक्विटी में शुद्ध रूप से 44,481 करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह चालू वर्ष में उनका अब तक का सबसे अधिक निवेश है। शेयर बाजार में पिछले हफ्ते टॉप 10 में पांच कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 30,737.51 करोड़ रुपये घट गया है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। बीते हफ्ते में सेंसेक्स 183.37 अंक या 0.30 फीसदी चढ़ा है. इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, ICICI बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और बजाज फाइनेंस में गिरावट हुई है।

Read More: पढ़ेंगे बच्चे…तभी तो आगे बढ़ेंगे बच्चे! नक्सल ईलाके के बच्चों को शिक्षित करने पुलिस की पहल, खुला पुस्तकालय

 
Flowers