Tata IPL 2022: KKR begins the season with a resounding victory over CSK

IPL 2022 में KKR ​का विजयी आगाज, चेन्नई सुपर किंग्स को दी करारी शिकस्त

IPL 2022 में KKR ​का विजयी आगाज, चेन्नई सुपर किंग्स को दी करारी शिकस्तTata IPL 2022: KKR begins the season with a resounding victory over CSK

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : March 26, 2022/11:31 pm IST

मुंबई: KKR begins the season उमेश यादव (20 रन पर दो विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद अजिंक्य रहाणे (34 गेंद में 44 रन) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सत्र के पहले में गत चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ छह विकेट की शानदार जीत दर्ज की। चेन्नई की टीम टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की 38 गेंद में नाबाद 50 रन की पारी के बावजूद पांच विकेट पर 131 रन ही बना सकी। केकेआर ने 18.3 ओवर में चार विकेट पर 133 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर  पिछले सत्र के फाइनल में मिली हार के गम को कुछ हद तक कम किया। मैन ऑफ द मैच उमेश यादव ने चेन्नई के सलामी बल्लेबाजों रुतुराज गायकवाड़ (शून्य) और डेवोन कॉन्वे (तीन) को सस्ते में पवेलियन भेज कर केकेआर को शानदार शुरुआत दिलायी। इन शुरुआती झटकों से चेन्नई की टीम उबरने में नाकाम रही।   धोनी ने हालांकि आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। पूर्व कप्तान ने अपनी नाबाद पारी में सात चौके और एक छक्का लगाकर एक बार फिर साबित किया कि भले ही उन्होंने उम्र के 40वें पड़ाव को पार कर लिया हो लेकिन बल्लेबाजी में दमखम बाकी है। वह एडम गिलक्रिस्ट और क्रिस गेल के बाद आईपीएल में अर्धशतक लगाने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने।

Read More: फिल्म निर्माता करण जौहर का बड़ा बयान, झुंड में चलने की मानसिकता का शिकार हो जाता है हिंदी सिनेमा 

KKR begins the season उन्होंने आईपीएल में लगभग तीन साल के बाद अर्धशतक लगाया है। उनका पिछला अर्धशतक 21 अप्रैल 2019 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ नाबाद 84 रन की पारी के रूप में आया था। धोनी ने आईपीएल में 24वां अर्धशतक लगाने के साथ छठे विकेट के लिए टीम के नये कप्तान रविन्द्र जडेजा के साथ 66 रन की अटूट साझेदारी की। इस दौरान नये कप्तान जडेजा गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने के लिए संघर्ष करते दिखे। जडेजा ने 28 गेंद की नाबाद पारी में 26 रन बनाये जिसमें पारी की आखिरी गेंद पर लगाया छक्का शामिल है। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए अनुभवी अजिक्य रहाणे और पिछले साल के आईपीएल की खोज वेंकटेश अय्यर की अच्छी शुरुआत ने कोलकाता का काम आसान कर दिया। दोनों ने तुषार देशपांडे के खिलाफ चौका जड़कर अपने हाथ खोले। रहाणे ने शुरुआती ओवरों में टाइमिंग का शानदार इस्तेमाल करते हुए पारी के चौथे ओवर में एडम मिल्ने के खिलाफ चौका और छक्का जड़ा। पावरप्ले में टीम ने बिना किसी नुकसान के 43 रन बना लिये थे।

Read More: सूरजपुर में 12वीं की छात्रा से रेप, आक्रोशित ग्रामीणों और छात्रों ने किया चक्काजाम

अगले ओवर में जडेजा ने गेंद अनुभवी ड्वेन ब्रावो को थमाई और उन्होंने वेंकटेश को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच कराकर कप्तान के फैसले को सही साबित किया। वेंकटेश ने 16 गेंद में 16 रन बनाये। नीतिश राणा (17 गेंद में 21 रन) ने क्रीज पर कदम रखते ही पारी के आठवें ओवर में  शिवम दुबे के खिलाफ दो चौके और फिर मिशेल सेंटनेर के खिलाफ बड़ा छक्का जड़ा चेन्नई पर दबाव बढ़ा दिया। ब्रावो ने हालांकि पारी के 10वें ओवर में राणा को आउट कर चेन्नई को दूसरी सफलता दिलायी तो वहीं सेंटनर ने 12वें ओवर में रहाणे को कप्तान जडेजा के हाथों कैच कराकर मैच में टीम की वापसी करायी। उन्होंने 34 गेंद में 44 रन बनाये।  केकेआर को जरूरी रन गति नियंत्रण में रहने का फायदा मिला और कप्तान श्रेयस के साथ सैम बिलिंग्स ने बिना कोई जोखिम लिये स्कोर बोर्ड को चलायमान रखा। बिलिंग्स ने इस दौरान 16वें ओवर में ब्रावो और 17वें ओवर में जडेजा के खिलाफ छक्का लगाकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया। ब्रावो 18वें ओवर में बिलिंग्स को पवेलियन भेज तीसरी सफलता हासिल की लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। श्रेयस ने मिल्ने के खिलाफ चौका जड़ नौ गेंद शेष रहते टीम को जीत दिला दी।

Read More: विराट कोहली ने कहा- मैं अब भी बन सकता हूं कैप्टन, सफलता की ओर टीम को बढ़ा सकता हूं आगे 

इससे पहले चेन्नई के शुरुआती झटको का रॉबिन उथप्पा पर कोई असर नहीं पड़ा उन्होंने तीसरे ओवर में उमेश यादव और चौथे ओवर में शिवम मावी के खिलाफ छक्का जड़कर अपना हाथ खोला। इसके बाद भी टीम पावरप्ले के छह ओवर में दो विकेट पर सिर्फ 35 रन ही बना सकी। अनुभवी अंबाती रायुडू ने वरुण चक्रवर्ती के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन इस रहस्यमयी स्पिनर ने उथप्पा को फंसा लिया और विकेटकीपर शेल्डन जैक्सन शानदार स्टंपिंग कर 21 गेंद में उनकी 28 रन की पारी को खत्म किया। अगले ओवर में कप्तान जडेजा के साथ गफलत का शिकार होकर रायुडू रन आउट हो गये। उन्होंने 17 गेंद की पारी में 15 रन बनाये। टीम के साथ पिछली नीलामी में जुड़े हरफनमौला शिवम दुबे (तीन रन) भी कुछ कमाल करने में नाकाम रहे और आंद्रे रसेल की गेंद पर सुनील नारायण को कैच थमा बैठे। चेन्नई की आधी टीम 11 ओवर के बाद पवेलियन लौट चुकी थी और क्रीज पर कप्तान जडेजा का साथ देने पूर्व कप्तान धोनी पहुंचे। इस समय स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 65 रन था। कोलकाता के गेंदबाजों ने अगले चार ओवर में दोनों खतरनाकर बल्लेबाजों को एक भी बाउंड्री लगाने का मौका नहीं दिया। धोनी ने 16 ओवर में उमेश यादव के खिलाफ चौका लगाकर इस सूखे को खत्म किया। उन्होंने इसके बाद 18वें ओवर में रसेल के खिलाफ तीन और 19वें ओवर में मावी के खिलाफ चौका और फिर नो बॉल पर छक्का लगाकर जडेजा के साथ साझेदारी का अर्धशतक पूरा किया।   उन्होंने रसेल के आखिरी ओवर में लगातार दो चौके और फिर एक रन के साथ अर्धशतक पूरा किया जबकि जडेजा ने छक्के के साथ टीम की पारी को 130 के पार पहुंचाया। चेन्नई ने आखिरी तीन ओवर में 47 रन जोड़े। केकेआर के लिए उमेश ने दो जबकि चक्रवर्ती और रसेल ने एक-एक विकेट लिये।

Read More: काला मास्क पहनकर आने वालों को नहीं मिलेगी प्रमोद सावंत के शपथ ग्रहण समारोह में एंट्री: सदानंद शेत तनवड़े

 

 
Flowers