why is christmas day celebrated only on 25 december

इसलिए 25 दिसंबर को ही मनाया जाता है क्रिसमस डे, जानें हर दिन की खासियत…

इसलिए 25 दिसंबर को ही मनाया जाता है क्रिसमस डे : why is christmas day celebrated only on 25 december.......

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2022 / 08:38 AM IST, Published Date : December 25, 2022/8:34 am IST

नई दिल्लीwhy is christmas day celebrated only on 25 december : 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में क्रिसमस मनाया जाता है। आज का दिन ईसा मसीह के जन्म का प्रतीक है और ईसाई धर्म में सबसे पवित्र दिनों में से एक है। कोलकाता से मुंबई तक, क्रिसमस के त्योहार से पहले शहर सज गए हैं। क्रिसमस के त्योहार की तैयारी के लिए पार्क स्ट्रीट को रोशन किया गया है। 27 दिसंबर तक चलने वाले उत्सव में आने वाले लोग एक सुखद दिन की उम्मीद कर सकते हैं, जिसमें आश्चर्यजनक रोशनी से लेकर भोजनालयों में मुंह में पानी लाने वाली विशिष्टताएं शामिल हैं।

यह भी पढ़े :  बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी 26 दिसंबर तक कर ले ये काम, नहीं तो…

why is christmas day celebrated only on 25 december :  क्रिसमस जीसस क्रिस्ट के जन्म की खुशी में मनाया जाता है। जीसस क्रिस्ट को भगवान का बेटा कहा जाता है। क्रिसमस का नाम भी क्रिस्ट से पड़ा। बाइबल में जीसस की कोई बर्थ डेट नहीं दी गई है, लेकिन फिर भी 25 दिसंबर को ही हर साल क्रिसमस मनाया जाता है। इस तारीख को लेकर कई बार विवाद भी हुआ। लेकिन 336 ई। पूर्व में रोमन के पहले ईसाई रोमन सम्राट के समय में सबसे पहले क्रिसमस 25 दिसंबर को मनाया गया। इसके कुछ सालों बाद पोप जुलियस ने आधिकारिक तौर पर जीसस के जन्म को 25 दिसंबर को ही मनाने का ऐलान किया।

यह भी पढ़े :  बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी 26 दिसंबर तक कर ले ये काम, नहीं तो…

why is christmas day celebrated only on 25 december :

पहला दिन (25 दिसबंर) : इस दिन को क्रिसमस डे को रूप में मनाया जाता है। इसी दिन से ही क्रिसमस का जश्न शुरू हो जाता है।

दूसरा दिन (26 दिसंबर) : इस दिन को बॉक्सिंग डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को सेंट स्टीफन डे के नाम से भी जाना जाता है।

तीसरा दिन (27 दिसंबर) : क्रिसमस पर्व का तीसरा दिन सेंट जॉन को समर्पित होता है। सेंट जॉन के बारे में कहा जाता है कि वे ईसा मसीह से प्रेरित और उनके मित्र माने जाते हैं।

चौथा दिन (28 दिसंबर) : क्रिसमस पर्व के चौथे दिन के बारे में कहा जाता है कि इस दिन किंग हीरोद ने ईसा मसीह को खोजते समय कई मासूम लोगों का कत्ल कर दिया था।

पांचवां दिन (29 दिसंबर) : क्रिसमस पर्व के पांचवां दिन सेंट थॉमस को समर्पित होता है। 12वीं सदी में चर्च पर राजा के अधिकार को चुनौती देने पर आज ही के दिन उनका कत्ल कर दिया गया था।

यह भी पढ़े :  बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी 26 दिसंबर तक कर ले ये काम, नहीं तो…