उत्तर प्रदेश में शाम पांच बजे तक 55.13 प्रतिशत मतदान |

उत्तर प्रदेश में शाम पांच बजे तक 55.13 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश में शाम पांच बजे तक 55.13 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  May 7, 2024 / 06:41 PM IST, Published Date : May 7, 2024/6:41 pm IST

लखनऊ, सात मई (भाषा) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीट पर मंगलवार शाम पांच बजे तक औसत 55.13 प्रतिशत मतदान हुआ।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने बदायूं और मैनपुरी में कई स्थानों पर प्रशासन पर मतदान में धांधली कराने के गंभीर आरोप लगाए।

‘वोटर टर्नआउट ऐप’ के मुताबिक, शाम पांच बजे तक आगरा में 51.53 प्रतिशत, एटा में 57.07, आंवला में 54.73, फतेहपुर सीकरी में 54.93, फिरोजाबाद में 56.27, बदायूं में 52.77, बरेली में 54.21, मैनपुरी में 55.88, संभल में 61.10 और हाथरस में 53.54 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि तीसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीट संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक समाप्त हो गया। हालांकि मतदान केंद्रों पर कतारों में खड़े मतदाता मतदान कर सकेंगे।

सपा ने बदायूं और मैनपुरी में कई स्थानों पर प्रशासन पर मतदान में धांधली कराने के गंभीर आरोप लगाए हैं।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर मैनपुरी में ‘बूथ’ लूटने की तैयारी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ”भाजपा के लोगों ने पिछले चुनाव में भी बूथ लूटा था तब भी वे बुरी तरह हारे थे। ये फिर बूथ लूटने की तैयारी कर रहे हैं। आप लोग चार-पांच बजे मैनपुरी चले जाना। ये फिर बूथ लूटने जा रहे हैं।”

बदायूं से सपा प्रत्याशी और सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्य यादव ने प्रशासन पर सहसवान विधानसभा के शहबाजपुर बूथ पर सपा समर्थकों को वोट नहीं डालने देने का आरोप लगाया।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन तमाम तरीके अपनाकर वोट नहीं डालने दे रहा है। उन्होंने कहा कि सहसवान ‘पोलिंग बूथ’ पर समाजवादी पार्टी के ‘पोलिंग’ बस्ते के सारे दस्तावेज फेंककर उसके ऊपर पानी डाल दिया गया।

बदायूं लोकसभा क्षेत्र के सहसवान विधानसभा क्षेत्र में स्थित प्रमोद इंटर कॉलेज के मतदान केंद्रों पर मुस्लिम महिलाओं ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उनको बेवजह वोट डालने से रोका।

बूथ के आसपास खड़ी महिलाओं ने पुलिस प्रशासन पर कई-कई घंटे का इंतजरा कराने और अभद्रता करने का आरोप लगाया। महिलाओं ने कहा कि पुलिस मुस्लिम महिलाओं को धूप में खड़ा कर लंबे इंतजार के बाद बूथ पर जाने दे रही है, जबकि उनके साथ आए पुरुषों की डंडों से पिटाई की जा रही है।

बदायूं के जिलाधिकारी मनोज कुमार से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”ऐसा नहीं है। जो लोग वोट डाल चुके हैं वह बेवजह भीड़ लग रहे हैं, इसलिए पुलिस को कानून व्यवस्था के चलते लोगों को वहां से हटना पड़ रहा है। किसी के साथ अभद्र व्यवहार या किसी को बेवजह परेशान नहीं किया गया।”

सैफई में मतदान करने के बाद सपा के प्रमुख महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव ने संवाददाताओं से कहा कि डिंपल यादव अबकी बार पहले से भी ज्‍यादा मतों से चुनाव जीतेंगी।

मैनपुरी जिले में उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ (पैक्सफेड) के अध्यक्ष प्रेम सिंह शाक्य के वाहन पर कुछ अज्ञात लोगों ने पथराव कर दिया, जिससे वाहन क्षतिग्रस्त हो गया।

शाक्य ने ‘पीटीआई—भाषा’ से बातचीत में आरोप लगाया कि वह, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रदीप चौहान और जिला पंचायत के एक पूर्व सदस्य के साथ मतदान का हाल लेने के लिये अपनी कार से निकले थे कि तभी कुसमरा इलाके में पांच-छह लोगों ने उनके वाहन पर पथराव किया। उनके अनुसार हमलावर समाजवादी पार्टी जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे।

शाक्य के मुताबिक, इस घटना में उनकी कार के शीशे टूट गये और चालक शिवम के सिर में चोट आयी।

पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि मामले में शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

बदायूं में धोरणपुर गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया।

उन्होंने अपने गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए सड़क निर्माण की अपनी मांग पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाते हुए राजनेताओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि यह उनके संज्ञान में आया है और सम्बन्धित उपजिलाधिकारी कल्पना जायसवाल को गांव में भेजा गया एवं उनके समझाने-बुझाने के बाद वहां मतदान शुरू हो गया।

संभल में सपा प्रत्याशी जिया-उर-रहमान बर्क ने आरोप लगाया कि पुलिस क्षेत्राधिकारी भाजपा कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे हैं और उन्होंने सपा कार्यकर्ताओं से बैग और मतदाता पर्चियां छीन लीं और उन्हें हिरासत में ले लिया।

उन्होंने निर्वाचन आयोग से आरोपी अधिकारी को तुरंत हटाने का अनुरोध किया।

वहीं, फिरोजाबाद में नगला जवाहर, नीम खेरिया और नगला उमर गांवों में स्थानीय लोगों ने अपने-अपने गांव की समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए मतदान का बहिष्कार किया। हालांकि जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन के निर्देश पर अधिकारी मौके पर पहुंचे और बातचीत के बाद कुछ देर से मतदान शुरू हआ। रमेश रंजन ने बताया कि मतदान लगातार जारी रहा, स्थानीय लोगों को जल्द समस्या के निराकरण के लिए आश्वस्त किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने बताया कि मतदान स्थलों पर मतदाताओं एवं मतदान कार्मिकों को गर्मी और लू से बचाने के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए गए।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर जहां तक मतदाताओं की कतार होगी, वहां तक छाया की व्यवस्था तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गई है।

रिणवा ने बताया कि मतदेय स्थलों पर मेडिकल किट (ओआरएस पैकेट सहित) का प्रबंध किया गया है, साथ ही सहयोग के लिए बूथों पर एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिकल कर्मी की तैनाती की गयी है।

इस चरण में 100 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

इससे पहले 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को क्रमश: पहले और दूसरे चरण में उप्र की कुल 16 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। तीसरे चरण की 10 सीटों समेत 26 सीटों पर मतदान के बाद शेष अगले चार चरणों में राज्य की 54 सीटों पर मतदान होगा। उप्र की कुल 80 लोकसभा सीटों पर सभी सात चरणों में मतदान प्रस्तावित है। भाषा सलीम आनन्द जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)