पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा : राजनाथ सिंह |

पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा : राजनाथ सिंह

पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा : राजनाथ सिंह

:   Modified Date:  May 17, 2024 / 11:47 PM IST, Published Date : May 17, 2024/11:47 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

लखनऊ /बलिया (उप्र), 17 मई (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का था, है और रहेगा।

लखनऊ संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार सिंह ने शुक्रवार को मुंशी पुलिया पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ”इंडी (इंडिया) गठबंधन के लोग पीओके को लेकर अनाप-शनाप बातें करते हैं, जबकि भाजपा साफ-साफ कहती है कि पीओके भारत का था और हमेशा भारत का रहेगा।”

सिंह ने 2104 और 2019 में लखनऊ लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीता और भाजपा ने तीसरी बार उन्हें यहां से उम्मीदवार बनाया है।

इस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी भी पांच बार सांसद रह चुके हैं।

सभा में सिंह ने दावा किया ”इसे (पीओके) हमसे दुनिया की कोई भी ताकत अलग नहीं कर सकती है। पीओके भारत में शामिल होकर रहेगा। आज हमें पीओके को लेने के लिए आक्रमण करने की जरुरत नहीं है बल्कि वहां के लोग स्वयं भारत में विलय की मांग कर रहे हैं। वह भारत में रहना चाहते हैं।”

लखनऊ की सभा में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मतदाताओं से रक्षा मंत्री को वोट देने की अपील की।

सिंह ने अपने भाषण में मुख्यमंत्री योगी के विकास कार्यों और सुदृढ़ कानून व्यवस्था की जमकर तारीफ की।

इसके पहले रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को बलिया जिले के सिकंदरपुर में सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार रविंद्र कुशवाहा के समर्थन में एक चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए कहा, ”पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा।”

चीन के मुद्दे पर विपक्षी दलों पर भ्रम फैलाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा,”भारत ने कुछ खोया नहीं है। भारत का हम कुछ खोने नहीं देंगे। इस समय समान स्तर पर बातचीत का सिलसिला चल रहा है। विश्वास है कि इसका समाधान निकलेगा।”

उन्होंने कहा कि चार चरण के चुनाव संपन्न होने के बाद भारत ही नहीं दुनिया के राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस बार 400 से अधिक सीट जीतकर फिर भाजपा की सरकार बनने जा रही है।

उन्होंने सपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) पर तीखे हमले करते हुए कहा कि भाजपा सरकार समान नागरिक संहिता को लागू करेगी।

सिंह ने कहा, ”समान नागरिक संहिता को लागू करेंगे, यह हमारी प्रतिबद्धता है। हम किसी धर्म के खिलाफ काम नहीं करते हैं। हिंदू हो, मुस्लिम हो, ईसाई या यहूदी , देश में रहने वाले सभी हमारे भाई हैं। समान नागरिक संहिता की बात मैं इसलिए कर रहा हूं कि भारत के संविधान के नीति निर्देशक सिद्धांतों में यह है।”

उन्होंने कहा, ‘‘ये लोग (विपक्षी) कहते हैं कि भाजपा को 400 सीट मिल गई तो मोदी तानाशाह बन जायेंगे, लोकतंत्र समाप्त कर देंगे।’’

कांग्रेस हुकूमत में आपातकाल की याद दिलाते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘लोकतंत्र का गला तो आपने घोंटा है और हम लोगों पर आरोप लगा रहे हैं। कोई माई का लाल लोकतंत्र समाप्त नहीं कर सकता।’’

उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) को लोग अब ‘समाप्त पार्टी’ कहने लगे हैं, साइकिल (सपा का चुनाव चिह्न) की चेन उतर गयी है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की हालत इस कदर पतली हो गई है कि आज से दस साल बाद पूछेंगे कांग्रेस, तो लोग बोलेंगे कौन कांग्रेस।

रक्षा मंत्री सिंह ने ‘आप’ से राज्यसभा सदस्य मालीवाल के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री आवास में हुई घटना को लेकर अरविंद केजरीवाल को आड़े हाथों लिया।

लखनऊ की सभा में उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए केंद्र सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं, जो निराधार है। यह लोग कहते हैं कि मोदी सरकार आएगी तो आरक्षण की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। यह पूरी तरह से निराधार है। हमारी सरकार ने आरक्षण को और मजबूत किया है।”

उन्होंने कहा, “देश में पहली बार हमने ही ओबीसी आयोग को संवैधानिक अधिकार देने का काम किया है। इसके अलावा आर्थिक दृष्टि से पिछड़े लोगों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ भी दिया है।”

रक्षा मंत्री ने कहा, “हम लोग सच बोलकर सार्थक राजनीति करते हैं। जनता की आंखों में धूल झोंककर झूठ की राजनीति नहीं करते हैं।”

भाषा सं आनन्द नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers