उत्तर प्रदेश में सातवें चरण की 13 लोकसभा सीट के लिए प्रचार थमा |

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण की 13 लोकसभा सीट के लिए प्रचार थमा

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण की 13 लोकसभा सीट के लिए प्रचार थमा

:   Modified Date:  May 30, 2024 / 08:49 PM IST, Published Date : May 30, 2024/8:49 pm IST

लखनऊ, 30 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकसभा सीट वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा क्षेत्रों के चुनाव और दुद्धी विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रचार बृहस्पतिवार शाम समाप्त हो गया।

इन सीट पर एक जून को मतदान होगा। इस चरण में इन लोकसभा क्षेत्रों के लिए कुल 144 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष और 10 महिलाएं हैं।

देश में इस शनिवार को आम चुनाव का सातवां एवं अंतिम चरण है। उत्तर प्रदेश संसद में कुल मिलाकर 80 सांसद भेजता है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा कि सोनभद्र जिले के दुद्धी (सुरक्षित) विधानसभा उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा-126 के तहत सभी 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा दुद्धी विधानसभा क्षेत्र में भी चुनाव प्रचार-प्रसार संबंधी समस्त गतिविधियों एवं अभियानों पर आज शाम छह बजे से प्रतिबंध रहेगा।

चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों की मौजूदगी पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सातवें चरण के चुनाव प्रचार अभियान की समाप्ति के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि राजनीतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता इस दौरान इन निर्वाचन क्षेत्रों में उपस्थित न रहें।

रिणवा के मुताबिक सातवें चरण में राज्य की 13 लोकसभा सीट में से 11 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस चरण की 13 लोकसभा सीट में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) शामिल हैं, जो 11 जिलों में स्थित हैं। दुद्धी विधानसभा क्षेत्र सोनभद्र जिले में है।

इन चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर बलिया से, माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी गाजीपुर से, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय चंदौली से, केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी महाराजगंज से, भोजपुरी अभिनेता रवि किशन गोरखपुर से शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया।

प्रचार के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन की पार्टियाँ देश के बहुसंख्यक समुदाय को ‘द्वितीय श्रेणी के नागरिक’ में बदलना चाहती हैं। मोदी ने आरोप लगाया कि सीमा पार के ‘जिहादी’ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं।

महाराजगंज और बलिया में एक रैली को संबोधित करते हुए, अमित शाह ने राज्य में अपने शासन के दौरान ‘बिजली की कमी’ को लेकर सपा की आलोचना की और कहा कि रमजान के दौरान बिजली आपूर्ति निर्बाध थी, लेकिन जन्माष्टमी पर नहीं।

उन्होंने कहा कि चुनाव ने लोगों के सामने राम मंदिर बनाने वालों और राम भक्तों पर गोली चलाने वालों के बीच चयन करने का विकल्प पेश किया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार वाराणसी में एक जनसभा में कहा था कि चुनाव के बाद नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनने जा रहे हैं ।

गांधी ने कहा था,”मीडिया में कहा जा रहा है कि अजय राय जी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री से लड़ रहे हैं। काशी की जनता को मैं एक बात बताना चाहता हूं कि यह लड़ाई गरीबों और अरबपतियों के बीच हैं । यह चुनाव अजय राय और प्रधानमंत्री को चुनने का चुनाव नहीं हैं , क्योंकि मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं बन रहे हैं ।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि मुकाबला राम भक्तों और राम द्रोहियों (राम विरोधियों) के बीच है, जबकि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लोगों से ‘संविधान बचाने’ का आग्रह किया और पीडीए – पिछड़े (पिछड़े), दलित, अल्पसंख्यक (अल्पसंख्यक) के लिए वोट मांगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं, जिसमें ठंडा पेयजल, पुरुषों और महिलाओं के लिए शौचालय, विकलांगों और बुजुर्गों के लिए व्हीलचेयर और कुर्सियां शामिल हैं।

भाषा जफर राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)