जम्मू-कश्मीर के रियासी में बस पर हुए आतंकवादी हमले में गोंडा के आठ लोग घायल |

जम्मू-कश्मीर के रियासी में बस पर हुए आतंकवादी हमले में गोंडा के आठ लोग घायल

जम्मू-कश्मीर के रियासी में बस पर हुए आतंकवादी हमले में गोंडा के आठ लोग घायल

:   Modified Date:  June 10, 2024 / 12:29 PM IST, Published Date : June 10, 2024/12:29 pm IST

गोंडा (उप्र) 10 जून (भाषा) जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में रविवार देर शाम तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर हुए आतंकवादी हमले में घायल हुए लोगों में उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के रहने वाले आठ लोग शामिल हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि घायलों में जिले के गौरा विधानसभा क्षेत्र के आठ लोग शामिल हैं। सभी घायलों का कटरा और जम्मू के अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है।

गोंडा जिले के छपिया थाना क्षेत्र के भिखारीपुर गांव के रहने वाले सूर्यनाथ गुप्ता ने बताया कि उनके परिवार के आठ सदस्य मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए गत चार जून को जम्मू गए थे।

उन्होंने बताया कि दर्शन करने के बाद रविवार को वे रियासी जिले में स्थित शिवखोड़ी मंदिर दर्शन कर देर शाम को कटरा लौट रहे थे कि तभी रास्ते में आतंकवादियों ने उनकी बस पर हमला कर दिया।

गुप्ता ने बताया कि हमले के कारण बस अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी, जिससे कई तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और कई अन्य लोग जख्मी हो गए।

उन्होंने बताया कि घायलों में उनके परिवार के भी आठ सदस्य देवी प्रसाद गुप्ता, नीलम गुप्ता, राजेश कुमार गुप्ता, बिट्टन गुप्ता, दीपक कुमार गुप्ता, दिनेश गुप्ता, पलक गुप्ता, प्रिंस गुप्ता शामिल हैं।

गुप्ता ने बताया कि इनमें दिनेश का कटरा स्थित सरकारी अस्पताल में और बाकी परिजनों को जम्मू के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सूर्यनाथ ने अपनी बहू नीलम गुप्ता के हवाले से बताया कि शिवखोड़ी से लौटते समय रास्ते में बस पर अचानक गोलीबारी होने लगी, जिसके परिणामस्वरूप बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई।

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई—भाषा’ को बताया कि प्रकरण में मनकापुर के नायब तहसीलदार के माध्यम से विस्तृत जानकारी एकत्र की जा रही है।

आतंकवादियों ने रविवार शाम करीब छह बजकर 10 मिनट पर रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर गोलियां बरसाईं। इस घटना में नौ लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए।

बस शिव खोड़ी मंदिर से कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर जा रही थी और इसी दौरान पोनी इलाके के तेरयाथ गांव के पास हमला किया गया और 53 सीट वाली बस गोलीबारी के बाद गहरी खाई में गिर गई।

पुलिस उपायुक्त (रियासी) विशेष पाल महाजन ने बताया कि बस के चालक और परिचालक समेत सभी नौ मृतकों की पहचान कर ली गयी।

उन्होंने बताया कि बस चालक विजय कुमार दसानू राजबाग का रहने वाला था जबकि कंडक्टर अरुण कुमार कटरा के कान्देरा गांव का रहने वाला था। दोनों ही रियासी जिले के रहने वाले थे।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस आतंकवादी हमले में जान गंवाने वाले अन्य लोगों में राजिंदर प्रसाद पांडे साहनी, ममता साहनी, पूजा साहनी और उसका दो वर्षीय बेटा टीटू साहनी शामिल हैं। ये चारों राजस्थान के जयपुर के रहने वाले थे।

उन्होंने बताया कि हमले में मारे गए तीन अन्य लोग शिवम गुप्ता, रूबी और 14 वर्षीय अनुराग वर्मा उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे।

महाजन ने बताया कि जिला प्रशासन शवों को उनके संबंधित राज्यों में भेज रहा है।

उन्होंने बताया कि हमले में तीन से 50 वर्ष की आयु के 41 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 10 को गोली लगी है और सर्जरी के बाद उनकी हालत स्थिर है।

अधिकारियों ने बताया कि घायलों में 34 उत्तर प्रदेश, पांच दिल्ली और दो राजस्थान के रहने वाले हैं।

भाषा सं सलीम अविनाश जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)