मोदी ने राजनीति के प्रति आम आदमी के टूटे विश्वास को फिर जगाया : नड्डा |

मोदी ने राजनीति के प्रति आम आदमी के टूटे विश्वास को फिर जगाया : नड्डा

मोदी ने राजनीति के प्रति आम आदमी के टूटे विश्वास को फिर जगाया : नड्डा

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 01:50 PM IST, Published Date : May 27, 2024/1:50 pm IST

वाराणसी (उप्र), 27 मई (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को पूर्ववर्ती कांग्रेसनीत संप्रग सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 10 साल पहले देश के आम नागरिक का राजनीति के प्रति विश्वास टूट चुका था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले 10 साल के कार्यकाल में राजनीति के जरिये उस भरोसे को फिर से पैदा किया है।

नड्डा ने यहां ‘विद्वत बैठक’ को सम्बोधित करते हुए कहा, ‘भारत में 10 साल पहले राजनीतिक स्थिति क्या थी? भारत भ्रष्टाचारी देश में शुमार हो रहा था लेकिन सबसे बड़ी समस्या थी कि देश का साधारण नागरिक राजनीति के प्रति उदासीन हो गया था। उसका विश्वास टूट चुका था। वह सोचता था कि सब ऐसे ही चलेगा।”

उन्होंने कहा, ”जब लोकमत उदासीन हो जाए तो वह प्रजातंत्र के लिए खतरा बन जाता है लेकिन पिछले 10 सालों में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल ने राजनीति के माध्यम से साधारण नागरिक में एक विश्वास पैदा किया। इसी वजह से हम विकसित भारत के संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। आज दुनिया के अग्रणी देश में हमारा नाम शामिल होता है।”

नड्डा ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, ”देश में लंबे समय तक राजनीति का अर्थ फूट डालो और राज करो था। तब यह सोच थी कि सबके नाम पर वोट मांगो और सरकार बन जाए तो किसी एक जाति के बन जाओ। उत्तर प्रदेश इसका प्रमाण है।”

उन्होंने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा, ”आपने दो पार्टियों की सरकारें देखीं। उन्होंने सबका मत लिया लेकिन जातिवाद फैलाया। जातिवार, धर्मवार और इलाकावार तरीके से विभाजित करके वोट लो। मगर प्रधानमंत्री मोदी ने इस संस्कृति को भी झटका दिया है। आज एक ऐसी राजनीति चल रही है जो विकासवाद की है और यह सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास पर आधारित है। हमें दो बड़े राजनीतिक संवाद को समझना चाहिए कि पहले और अब में क्या अंतर है।”

नड्डा ने कहा कि विकसित भारत की नींव रखने की तारीख एक जून 2024 है, जब आप भाजपा को वोट देंगे तो वह नींव रखी जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय फलक पर भारत का कद ऊंचा होने का दावा करते हुए नड्डा ने कहा, ”चाहे आप ब्रिक्स ले लें, चाहे आप जी—7 ले लें, जी-20 ले लें, कोई ऐसा अंतरराष्ट्रीय मंच नहीं है जहां भारत का प्रतिनिधित्व नहीं होता हो। जहां हम सदस्य नहीं थे वहां भी हम आमंत्रित सदस्य के रूप में अब मौजूद हैं।”

उन्होंने कहा कि देश में टिटनेस की दवा आने में 25 से 28 साल आए। उन्होंने कहा कि इसी तरह डिप्थीरिया की दवा आने में 20 साल, जापानी इंसेफेलाइटिस की दवा आने में और राष्ट्रीय कार्यक्रम बनने में 100 साल लगे।

उनके अनुसार, बदलता भारत यह है कि देश में मात्र नौ महीनों के अंदर कोविड महामारी की एक नहीं बल्कि दो-दो वैक्सीन बना दी गईं। कोरोना काल में सरकार की तरफ से वैक्सीन की डबल डोज दी गई और उसके बाद बूस्टर डोज देकर 140 करोड़ जनता को सुरक्षित किया गया।

नड्डा ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान भारत ने अमेरिका और यूरोपीय देशों की तरह लोगों को नकद धन नहीं दिया बल्कि 25 लाख करोड़ का पैकेज देकर देश की जनता को सशक्त किया। इसी का नतीजा है कि आज जब अमेरिका और यूरोप की अर्थव्यवस्था डगमगा रही है तब भारत नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 11वें स्थान से छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर आ गया है।

उन्होंने कहा, ”10 साल पहले कोई भी राष्ट्राध्यक्ष भारत की सरजमीं पर भाषण देने के बाद जब अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस करता था तो कूटनीतिक भाषा का इस्तेमाल होता था जिसमें भारत के साथ पाकिस्तान का नाम लिया जाता था। यानी भारत शब्द बिना पाकिस्तान के पूरा ही नहीं होता था। आज दुनिया का कोई भी नेता इंडिया के साथ पाकिस्तान नहीं बोलता। इंडिया, इंडिया हो गया और पाकिस्तान, पाकिस्तान रह गया।”

नड्डा ने कहा, ”मनमोहन सिंह जब वॉशिंगटन जाते थे तो वह आतंकवादियों की गाथा गाते थे। कहते थे कि हमें आतंकवादियों से पाकिस्तान से यह खतरा है, वह खतरा है। लेकिन नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कोई खतरा नहीं है और हम इंतजाम जानते हैं… सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक कर घर में घुस के मारेंगे।

भाजपा अध्यक्ष ने आयुष्मान योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना समेत केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से जनता को मिल रहे लाभों का जिक्र भी किया।

भाषा सलीम नरेश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)