उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक एवं निजी स्थानों से 20 लाख से अधिक प्रचार सामग्री हटायी गयी |

उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक एवं निजी स्थानों से 20 लाख से अधिक प्रचार सामग्री हटायी गयी

उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक एवं निजी स्थानों से 20 लाख से अधिक प्रचार सामग्री हटायी गयी

:   Modified Date:  March 20, 2024 / 11:38 PM IST, Published Date : March 20, 2024/11:38 pm IST

लखनऊ, 20 मार्च (भाषा) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है और इस कड़ी में 20 लाख से अधिक प्रचार-प्रसार सामग्री हटायी गयी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिणवा ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित मतदान कराने के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।

यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने में अब तक सार्वजनिक एवं निजी स्थानों से कुल 20,86,614 प्रचार-प्रसार सामग्री हटायी गयी।

उनके अनुसार इसी प्रकार वाहनों के दुरूपयोग पर 98 कार्यवाही, लाउडस्पीकर के दुरूपयोग पर 285 कार्यवाही की गयी। उनका कहना था कि गैर कानूनी सभा, भाषण एवं अन्य मामलों में चार प्राथमिकी दर्ज की गयी।

सीईओ ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के प्रभावी अनुपालन में पुलिस, आयकर, आबकारी एवं अन्य विभागों द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा 748 शस्त्र, 767 कारतूस, चार किलोग्राम विस्फोटक एवं 62 बम बरामद किये गये।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आबकारी, आयकर, पुलिस एवं नार्कोटिक्स विभाग एवं विभिन्न एजेंसियों द्वारा 19 मार्च तक लगभग 1314.81 लाख रुपये नकद जब्त किया गया है।

भाषा आनन्द

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers