उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए मतदान जारी |

उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए मतदान जारी

उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए मतदान जारी

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 08:46 AM IST, Published Date : May 25, 2024/8:46 am IST

लखनऊ, 25 मई (भाषा) आम चुनाव के छठे चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट के लिए शनिवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है जो शाम छह बजे तक होगा।

इसके साथ ही राज्य में विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है।

छठे चरण में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, तृणमूल कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी और भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ समेत 162 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला होगा।

राज्य की 14 सीट पर लोकसभा चुनाव के साथ-साथ बलरामपुर की गैसड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक होगा।

राज्य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिणवा ने पत्रकारों को बताया कि 14 लोकसभा क्षेत्रों और एक विधानसभा क्षेत्र पर मतदान प्रातः सात बजे से शुरू होकर सायं छह बजे तक चलेगा और जो भी मतदाता शाम छह बजे मतदेय स्थल पर कतार में होंगें, वे सभी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

रिणवा ने बताया कि छठे चरण के चुनाव में कुल 28,171 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) हैं और 17,113 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।

आयोग के अनुसार, छठे चरण में प्रदेश के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों- सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्‍ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज (सुरक्षित), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सुरक्षित) और भदोही में मतदान शुरू हो गया है। इनमें दो सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हैं। रिणवा के अनुसार, 14 लोकसभा सीट पर 146 पुरुषों और 16 महिलाओं सहित कुल 162 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि गैसड़ी विधानसभा सीट पर सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

आयोग के अनुसार, छठे चरण में 162 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला दो करोड़ 70 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। इनमें एक करोड़ 43 लाख से अधिक पुरुष और एक करोड़ 27 लाख से अधिक महिला मतदाता हैं, जबकि 1,256 ‘ट्रांसजेंडर’ श्रेणी के मतदाता हैं।

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार के अनुसार, छठे चरण के मतदान को सकुशल संपन्न कराने के लिए 8,840 निरीक्षक और उप निरीक्षक, 68,191 मुख्य आरक्षी और आरक्षी, होमगार्ड के 48,091 जवान, 49 कंपनी पीएसी बल, 229 कंपनी सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) की व्यवस्था की गयी है।

सुलतानपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार मेनका गांधी का समाजवादी पार्टी (सपा) के रामभुआल निषाद और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उदयराज वर्मा से मुकाबला है। इलाहाबाद सीट पर पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी के बेटे एवं भाजपा उम्मीदवार नीरज त्रिपाठी का मुकाबला ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) गठबंधन से कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व मंत्री उज्ज्वल रमण सिंह से है।

आजमगढ़ सीट पर निवर्तमान भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ का मुकाबला समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव से है। धर्मेंद्र यादव 2022 में इस सीट पर हुए उपचुनाव में निरहुआ से हार गए थे।

भदोही में भाजपा ने अपने निवर्तमान सांसद रमेश बिंद की जगह विधायक विनोद कुमार बिंद को मैदान में उतारा है जिनके मुकाबले विपक्षी दलों के ‘इंडिया’ गठबंधन ने तृणमूल कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी को प्रत्याशी बनाया है।

कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पंडित कमलापति त्रिपाठी की चौथी पीढ़ी के ललितेश मिर्जापुर जिले में कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं।

भाषा आनन्द सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)