उप्र : सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने मैनपुरी से नामांकन किया |

उप्र : सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने मैनपुरी से नामांकन किया

उप्र : सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने मैनपुरी से नामांकन किया

:   Modified Date:  April 16, 2024 / 07:34 PM IST, Published Date : April 16, 2024/7:34 pm IST

(तस्वीर के साथ)

मैनपुरी (उप्र) 16 अप्रैल (भाषा) समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी और वर्तमान सांसद डिंपल यादव ने मंगलवार को मैनपुरी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

समाजवादी पार्टी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी डिंपल यादव ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।’’

डिंपल के नामांकन के समय समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव और शिवपाल सिंह यादव मौजूद थे।

नामांकन दाखिल करने के बाद सपा प्रमुख यादव ने पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि समाजवादी पार्टी इस बार मैनपुरी का चुनाव रिकॉर्ड मतों से जीतने जा रही है।

वहीं, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हरीश चंद्र श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि ”इनका समाजवाद दंगाइयों, बलवाइयों और आततायियों के संरक्षण का है, जनता इन्हें मैनपुरी में भी धूल चटायेगी।”

मैनपुरी में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत सात मई को मतदान होगा।

मैनपुरी सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जयवीर सिंह और बसपा के शिवप्रसाद यादव मैदान में हैं। सिंह उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं।

अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘मैनपुरी का चुनाव इस बार रिकॉर्ड मतों से समाजवादी पार्टी जीतने जा रही है। दूसरे दल जो सामने हैं उनके पास दिखाने और बताने को कुछ नहीं हैं। जनता जब दस साल दिल्ली के काम का और सात साल उप्र की सरकार के काम का आकलन करेगी, तो भाजपा के सारे चेहरे गायब हो जाएंगे। केंद्र और उत्तर प्रदेश से भाजपा का सफाया होने जा रहा है।’’

यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार मे हर परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो रहा है और अब तक 10 प्रश्न पत्र लीक हो चुके हैं।

भाजपा पर निशाना साधते हुए सपा प्रमुख ने दावा किया कि उन्होंने युवाओं से नौकरी छीनी है और आरक्षण नहीं देना चाहते क्योंकि सरकारी नौकरी देंगे तो आरक्षण देना पड़ेगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा आरक्षण नहीं देना चाहती, इसलिये जानबूझकर प्रश्नपत्र लीक कराए जाते हैं।

यादव ने दावा किया कि जब से केंद्र में भाजपा सरकार आयी है, तबसे एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है और इस बात को किसान भूले नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र लीक होने के कारण 60 लाख बच्चे प्रभावित हुए हैं और अगर उनके परिवार में माता-पिता को भी जोड़ दें तो एक करोड़ 80 लाख वोटर हुये। यादव ने दावा किया कि इन प्रभावित लोगों का वोट भाजपा को नहीं मिलेगा। सपा प्रमुख ने कहा, ‘‘जो लोग 400 पार की बात कर रहे हैं वह हारने जा रहे हैं। अगर 400 पार ही कर रहे होते तो दिल्ली के मुख्यमंत्री को जेल भेजने की जरूरत क्यों पड़ती? झूठे मुकदमे और षड्यंत्र कर झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया। जनता इंतजार कर रही है और वोट के माध्यम से जवाब देगी।’’

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता हरीश चंद्र श्रीवास्तव ने मंगलवार को सपा प्रमुख के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के प्रमुख और अन्य नेता अपनी करारी हार देखकर अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं।

श्रीवास्तव ने कहा, ”इनका समाजवाद दंगाइयों, बलवाइयों और आततायियों के संरक्षण का है। जनता इन्हें मैनपुरी में भी धूल चटायेगी।”

उन्होंने कहा कि ”सपा की साइकिल नुमाइश में ही शोभा देगी, जनता के दिल में इनके शासन की दहशत आज भी कायम है। ये धमकाने वाले लोग किसी का भला नहीं कर पायेंगे।”

उन्होंने आरोप लगाया कि सपा प्रमुख के चाचा रामगोपाल यादव ने मंगलवार को पिछड़ों का अपमान करने का काम किया है। वे सामान्य पृष्ठभूमि से संघर्ष कर आने वाले पिछड़े और दलित लोगों को पचा नहीं पाते हैं।

नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए मैनपुरी आने से पहले डिंपल यादव सैफई (यादव परिवार के पैतृक गांव) में मुलायम सिंह यादव की समाधि पर गईं।

डिंपल यादव के नामांकन पर यादव परिवार एक साथ दिखा। उनके नामांकन पत्र दाखिल करते समय अखिलेश और शिवपाल सिंह यादव के अलावा वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव भी मौजूद थे।

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के तीसरे दौर में सात मई को मैनपुरी में मतदान होगा।

सपा संस्थापक और अपने ससुर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद रिक्त हुई मैनपुरी सीट पर डिंपल यादव ने 2022 के लोकसभा उपचुनाव में जीत हासिल की थी।

भाषा जफर आनन्द मनीषा शफीक

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)