सपा ने श्याम लाल पाल को बनाया उत्तर प्रदेश का नया प्रदेश अध्यक्ष |

सपा ने श्याम लाल पाल को बनाया उत्तर प्रदेश का नया प्रदेश अध्यक्ष

सपा ने श्याम लाल पाल को बनाया उत्तर प्रदेश का नया प्रदेश अध्यक्ष

:   Modified Date:  May 6, 2024 / 05:07 PM IST, Published Date : May 6, 2024/5:07 pm IST

लखनऊ, छह मई (भाषा) समाजवादी पार्टी (सपा) ने फतेहपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे नरेश उत्तम पटेल की जगह श्याम लाल पाल को उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

पाल गड़रिया समुदाय से आते हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस बिरादरी के मतदाताओं की खासी तादाद है।

सपा ने सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘श्याम लाल पाल को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।’’

पार्टी सूत्रों ने बताया कि नरेश उत्तम पटेल फतेहपुर लोकसभा सीट के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव में व्यस्त हैं लिहाजा पाल को पार्टी को मजबूत करने के लिए नियुक्त किया गया है।

सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पटेल ने खुद को प्रदेश अध्यक्ष के पद से मुक्त करने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को पत्र लिखा था।

चौधरी ने कहा, ‘‘उनका अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है और पाल को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। वर्तमान में पाल पार्टी में प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर थे।’’

उन्होंने बताया कि पाल प्रयागराज के एक कॉलेज में प्रधानाचार्य थे। वह पहले पार्टी की पाल महासभा से जुड़े थे और वह एक समर्पित पार्टी कार्यकर्ता हैं। उनके नेतृत्व में पार्टी को सांप्रदायिक ताकतों का मुकाबला करने के लिए एक नई ऊर्जा मिलेगी।

प्रयागराज के जन सेवा इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य पद से 2023 में सेवानिवृत्त हुए पाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि उन्होंने वर्ष 2007 में अपना दल के टिकट पर प्रयागराज की प्रतापपुर विधानसभा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था। बाद में उसी साल वह सपा में शामिल हो गये थे।

सपा ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से एक दिन पहले पाल को पार्टी की प्रदेश इकाई की कमान सौंपी है। पाल गड़रिया समुदाय से आते हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस बिरादरी के मतदाताओं की खासी तादाद है। आगामी चरणों में चुनाव उत्तर प्रदेश की पूर्वी सीटों की तरफ बढ़ रहा है। पाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने के निहितार्थ लोकसभा चुनाव के जोड़कर देखे जा रहे हैं।

पार्टी को आगे बढ़ाने की भविष्य की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर पाल ने कहा, ‘‘हम डॉ. भीमराव आंबेडकर और डॉ. राम मनोहर लोहिया की विचारधारा का अनुसरण करते हुए पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव द्वारा किए गए कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे।’’

मौजूदा लोकसभा चुनावों के बारे में पाल ने कहा कि इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता से बाहर हो जाएगी क्योंकि उनकी पार्टी को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

भाषा सलीम खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)