मप्र में पुलिस ने कांग्रेस विधायक के परिसरों की तलाशी ली, कमलनाथ ने लगाया उत्पीड़न का आरोप |

मप्र में पुलिस ने कांग्रेस विधायक के परिसरों की तलाशी ली, कमलनाथ ने लगाया उत्पीड़न का आरोप

मप्र में पुलिस ने कांग्रेस विधायक के परिसरों की तलाशी ली, कमलनाथ ने लगाया उत्पीड़न का आरोप

:   Modified Date:  April 15, 2024 / 06:43 PM IST, Published Date : April 15, 2024/6:43 pm IST

छिंदवाड़ा(मप्र),15 अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश पुलिस और आबकारी विभाग के अधिकारियों ने नकदी और शराब की जमाखोरी की शिकायत मिलने के बाद छिंदवाड़ा जिले में कांग्रेस के एक विधायक के आवास और अन्य परिसरों की तलाशी ली, लेकिन ऐसी कोई बरामदगी नहीं हुई। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख जीतू पटवारी और वरिष्ठ नेता कमल नाथ सहित विपक्षी पार्टी ने इसे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार द्वारा सत्ता के दुरुपयोग के माध्यम से अपने आदिवासी विधायक नीलेश उइके का उत्पीड़न करार दिया।

पुलिस अधीक्षक मनोज खत्री ने कहा कि नकदी और शराब की जमाखोरी की शिकायत के बाद पुलिस और आबकारी विभाग के कर्मियों की एक टीम ने रविवार की शाम राजोला रैयत गांव में कई स्थानों पर तलाशी ली।

उन्होंने बताया कि उन जगहों पर कुछ नहीं मिलने पर टीम वापस लौट गयी।

छिंदवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पांढुर्ना (अजजा) विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायक उइके ने कहा कि पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने रविवार शाम करीब चार बजे उनके घर और संबंधित परिसरों पर ‘छापेमारी’ की।

उन्होंने बताया कि उन्होंने तीन घंटे तक छापेमारी की, लेकिन चुनाव से संबंधित कुछ भी नहीं मिला।

उइके ने कहा, ‘मैं उस समय चुनाव प्रचार कर रहा था और सूचना मिलने पर घर पहुंचा लेकिन वे कार्रवाई पूरी कर चुके थे।’’

उन्होंने दावा किया, ‘‘भाजपा हार के डर से हताश है और आदिवासी विधायक को डराने की कोशिश कर रही है। यह आदिवासी समुदाय का अपमान है।’’ उन्होंने कहा कि क्षेत्र की आदिवासी जनता भाजपा को करारा जवाब देगी।

जीतू पटवारी ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों ने उइके के घर से लेकर खेत तक जांच की और कुछ नहीं मिलने पर खाली हाथ लौट गए।

उन्होंने दावा किया, ‘‘यह भाजपा द्वारा आदिवासी विधायक का उत्पीड़न है और सत्ताधारी दल का तानाशाही रवैया दर्शाता है।’’

आरोपों के बारे में पूछे जाने पर, राज्य भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि कांग्रेस को नियमों का पालन कर रहीं जांच एजेंसियों पर उंगली उठाने की आदत है।

चतुर्वेदी ने दावा किया, ‘‘बेहतर होगा कि कांग्रेस निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करे और जांच एजेंसियों की मदद करे। हाल ही में एक कांग्रेसी को पैसे बांटते हुए पकड़ा गया था.. और वे शराब बांटने की योजना बना रहे थे।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुलनाथ पैसे बांटकर वोट खरीदना चाहते हैं।

घटनाक्रम पर कमलनाथ ने कहा कि भाजपा लगातार इस तरह की छापेमारी और अन्य कार्रवाई के जरिए कांग्रेस नेताओं पर दबाव बना रही है।

उन्होंने सोमवार दोपहर सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में दावा किया, ‘‘कांग्रेस के आदिवासी विधायक नीलेश उइके पर दबाव डाला गया, लेकिन जब वे नहीं झुके तो उन पर छापेमारी की गई।’’

कमलनाथ ने कहा, ‘‘उनके आवास, निर्माणाधीन भवन, खेत खलिहान और अन्य स्थानों पर जिस तरह से छापेमारी की कार्रवाई की गई और घंटों तक तलाशी के बाद कुछ नहीं मिला, उससे स्पष्ट है कि भाजपा प्रशासन का दुरुपयोग कर कांग्रेस नेता और कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न कर रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस तरह की कार्रवाई की निंदा करता हूं और पार्टी के सभी कार्यकर्ता नीलेश उइके के साथ हैं। मैं पार्टी के कार्यकर्ताओं का आह्वान करता हूं कि इस तरह के दमन और उत्पीड़न से भयभीत न हों और पूरी तरह एकजुट होकर जनता के सामने जाएं। छिंदवाड़ा की जनता इस तरह के अत्याचार को बर्दाश्त नहीं करेगी। मुझे आशा ही नहीं, पूर्ण विश्वास है कि जीत सत्य की ही होगी।’’

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल से 13 मई तक चार चरणों में मतदान होंगे। छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

भाषा सं दिमो राजकुमार धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)