मध्य गाजा में हवाई हमले में 20 लोगों की मौत, गाजा पर शासन को लेकर इजराइली नेताओं में मतभेद |

मध्य गाजा में हवाई हमले में 20 लोगों की मौत, गाजा पर शासन को लेकर इजराइली नेताओं में मतभेद

मध्य गाजा में हवाई हमले में 20 लोगों की मौत, गाजा पर शासन को लेकर इजराइली नेताओं में मतभेद

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 05:08 PM IST, Published Date : May 19, 2024/5:08 pm IST

दीर अल-बलाह, 19 मई (एपी) इजराइल द्वारा मध्य गाजा में किए गए एक और हवाई हमले में 20 लोग मारे गए जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। इस बीच हमास के साथ युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा पर शासन (यानी शासन किसे करना चाहिए) को लेकर इजराइल के नेताओं में मतभेद के सामने आने के बाद रविवार को पूरे उत्तर में लड़ाई भड़क गई। यह युद्ध फिलहाल आठवें महीने में प्रवेश कर चुका है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अपने ही मंत्रिमंडल की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इजराइल के तीन सदस्यीय युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गैंट्ज ने धमकी दी है कि युद्ध के बाद गाजा में एक अंतरराष्ट्रीय प्रशासन को समाहित करने वाली कोई नयी योजना आठ जून तक तैयार नहीं की गई तो वह सरकार छोड़ देंगे।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन रविवार को इजराइल के बड़े नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं, जिसमें सऊदी अरब द्वारा इजराइल को मान्यता देने और अंततः देश का दर्जा प्राप्त करने के बदले गाजा पर शासन करने में फलस्तीनी प्राधिकरण की मदद करने की एक महत्वाकांक्षी अमेरिकी योजना पर चर्चा की जाएगी

फलस्तीन को देश का दर्जा देने के विरोधी नेतन्याहू ने इन प्रस्तावों को खारिज कर दिया और कहा कि गाजा पर इजराइल सुरक्षा नियंत्रण स्थापित करेगा और पश्चिमी देशों से समर्थित फलस्तीनी प्राधिकरण और हमास से नहीं जुड़े स्थानीय लोगों के साथ साझेदारी करेगा।

भले ही युद्धोपरांत योजना की चर्चा जोरों पर हो लेकिन हमास और गाजा के बीच जारी युद्ध का कोई अंत नजर नहीं आ रहा है। हाल के सप्ताह में हमास उत्तरी गाजा के उन हिस्सों में फिर से संगठित हो गया जिन पर युद्ध के शुरुआती दिनों में भारी बमबारी की गई थी।

दीर अल-बलाह के अल-अक्सा शहीद अस्पताल के रिकॉर्ड के अनुसार, नुसीरात शरणार्थी शिविर पर किए गए हवाई हमले में आठ महिलाओं और चार बच्चों सहित 20 लोग मारे गए।

फलस्तीनी रेड क्रिसेंट आपातकालीन सेवा के अनुसार, नुसीरात पर किए गए हवाई हमले में पांच अन्य लोगों की मौत हो गई।

दीर अल-बलाह में किए गए हवाई हमले में हमास द्वारा संचालित पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी जाहेद अल-हौली और एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई।

एपी

प्रीति संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)