वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के 40 लाख नए मामले

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के 40 लाख नए मामले

Edited By: , August 4, 2021 / 07:00 PM IST

जिनेवा, चार अगस्त (एपी) वैश्विक स्तर पर पिछले सप्ताह कोविड-19 के 40 लाख नए मामले सामने आए। संक्रमण के मामलों में वृद्धि मुख्य तौर पर पश्चिम एशिया और एशिया में संक्रमण के नए मामले से हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से महामारी पर पेश ताजा बुलेटिन से यह जानकारी मिली।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने बुधवार को बताया कि संक्रमण के मामलों में एक महीने से ज़्यादा समय से वृद्धि हो रही है। हालांकि वैश्विक स्तर पर संक्रमण से मौत आठ फीसदी तक कम हुई है।

हालांकि, पश्चिम एशिया और एशिया में मौत के मामले में एक तिहाई से ज़्यादा वृद्धि हुई। पिछले सप्ताह कोविड-19 के सबसे ज़्यादा नए मामले अमेरिका, भारत, इंडोनेशिया, ब्राजील और ईरान से सामने आए हैं। दुनिया में 130 से ज्यादा देशों में डेल्टा स्वरूप से संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिसकी पहचान सबसे पहले भारत में हुई।

संक्रमण के मामलों में पिछले एक महीने से वृद्धि के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यूरोप के क्षेत्रों में कोविड-19 के मामलों में नौ फ़ीसदी कमी आई है। इसमें ब्रिटेन और स्पेन में संक्रमण के मामलों में गिरावट का हवाला दिया गया है। पिछले महीने ब्रिटेन में कोविड-19 संबंधी सभी प्रतिबंधों में राहत दी गई लेकिन इससे कोविड-19 की ख़तरनाक लहर की आशंका से सरकार के इस कदम की आलोचना भी हुई। ब्रिटेन की करीब 60 फ़ीसदी आबादी का टीकाकरण हो चुका है।

भाषा स्नेहा उमा

उमा