सिंगापुर में भारतीय मूल का एक सिख दंपत्ति गुरु नानक पर ‘डॉक्यूसीरीज’ जारी करेगा |

सिंगापुर में भारतीय मूल का एक सिख दंपत्ति गुरु नानक पर ‘डॉक्यूसीरीज’ जारी करेगा

सिंगापुर में भारतीय मूल का एक सिख दंपत्ति गुरु नानक पर ‘डॉक्यूसीरीज’ जारी करेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 8, 2021/4:12 pm IST

(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, आठ अक्टूबर (भाषा) सिंगापुर में भारतीय मूल का एक सिख दंपत्ति 24 -एपीसोड वाली ‘डॉक्यूसीरीज’ ऑनलाइन जारी करेगा जिनमें उन स्थलों का वर्णन होगा जहां गुरु नानक अपने जीवनकाल में गये थे।

अमरदीप सिंह ने शुक्रवार को बताया कि वह और उनकी पत्नी विनिंदर कौर वेबसाइट पर इस डॉक्यूसीरीज का साप्ताहिक एपीसोड जारी करेंगे जो निशुल्क होगा और उसे डाउनलोड भी किया जा सकता है।

अगले चरण में इस डॉक्यूसीरीज का पंजाबी एवं हिंदी में अनुवाद किया जाएगा। इसका निर्माण ‘ लोस्ट हेरीटेज प्रोडक्शंस’ और ‘सिख लेंस प्रोडक्शंस’ ने मिलकर किया है।

लगभग 550 साल पहले गुरुनानक ने अपने धर्मोपदेश के प्रचार के लिए पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान, इराक, सऊदी अरब, तिब्बत, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों की यात्रा की थी।

जनवरी, 2019 में सिंह और कौर की अगुवाई में एक दल ने गुरु नानक की इन यात्राओं पर एक डॉक्यूसीरीज बनाने का अभियान शुरू किया था।

सिंह ने एक बयान में कहा, ‘‘ निजी महत्वाकांक्षा से परे इस कार्य का लक्ष्य गुरु नानक के उन संदेशों को सहेजने का जुनून था जो सीमाओं के विभाजन को नहीं मानते हैं।’’

टीम ने 24 एपिसोड वाली इस डॉक्यूसीरीज के लिए गुरु नानक के जीवन की घटनाओं को प्रस्तुत करने के लिए सभी भौगोलिक और धार्मिक स्थलों को फिल्माने में तीन साल से अधिक का समय बिताया।

भाषा राजकुमार देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers