मुहांसों की दवा ओरल रेटिनोइड्स अजन्मे शिशुओं के लिए नुकसानदायक हो सकती है |

मुहांसों की दवा ओरल रेटिनोइड्स अजन्मे शिशुओं के लिए नुकसानदायक हो सकती है

मुहांसों की दवा ओरल रेटिनोइड्स अजन्मे शिशुओं के लिए नुकसानदायक हो सकती है

:   Modified Date:  May 20, 2024 / 03:27 PM IST, Published Date : May 20, 2024/3:27 pm IST

(एंटोनिया शैंड और नताशा नासर, सिडनी विश्वविद्यालय) सिडनी, 20 मई (द कन्वरसेशन) ओरल रेटिनोइड्स एक प्रकार की दवा है, जिसका उपयोग गंभीर मुँहासे के इलाज के लिए किया जाता है। इन्हें अन्य के अलावा रोआकुटेन ब्रांड नाम के तहत बेचा जाता है।

हालाँकि ओरल रेटिनोइड्स बहुत प्रभावी होते हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान लेने पर ये हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। ये दवाएं गर्भपात और मस्तिष्क, हृदय और चेहरे सहित प्रमुख जन्मजात असामान्यताओं (अजन्मे शिशुओं को नुकसान) का कारण बन सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान ओरल रेटिनोइड्स के संपर्क में आने वाले कम से कम 30% बच्चों में गंभीर जन्मजात असामान्यताएं होती हैं।

न्यूरोडेवलपमेंटल समस्याएं (सीखने, पढ़ने, सामाजिक कौशल, स्मृति और ध्यान में) भी आम हैं।

इन जोखिमों के कारण, ऑस्ट्रेलेशियन कॉलेज ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट सलाह देते हैं कि किसी भी परिस्थिति में गर्भावस्था से एक महीने पहले या उसके दौरान ओरल रेटिनोइड्स लेने की सलाह नहीं दी जानी चाहिए। त्वचा विशेषज्ञों को निर्देश दिया जाता है कि वे इस उपचार को शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि कोई महिला गर्भवती नहीं है, और प्रसव उम्र की महिलाओं के साथ जोखिमों पर चर्चा करें।

लेकिन इसके बावजूद, और दवाओं की पैकेजिंग पर दी गई चेतावनियों के बावजूद, ऑस्ट्रेलिया और दुनिया भर में ओरल रेटिनोइड्स लेने के दौरान गर्भधारण की रिपोर्टें जारी हैं।

इस महीने प्रकाशित एक अध्ययन में, हम यह पता लगाना चाहते थे कि प्रजनन आयु की ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं का कितना अनुपात मौखिक रेटिनोइड ले रहा था, और इनमें से कितनी महिलाएं गर्भनिरोधक का उपयोग कर रही थीं।

हमारे नतीजे बताते हैं कि बड़ी संख्या में महिलाएं इन दवाओं के सेवन के दौरान प्रभावी गर्भनिरोधक का उपयोग नहीं कर रही हैं, जिससे संकेत मिलता है कि ऑस्ट्रेलिया को अजन्मे शिशुओं के लिए ओरल रेटिनोइड्स के जोखिम को कम करने के लिए एक रणनीति की आवश्यकता है।

गर्भनिरोधक विकल्प

मौखिक रेटिनोइड उपचार के दौरान गर्भावस्था से बचने के लिए गर्भनिरोधक का उपयोग उन महिलाओं के लिए आवश्यक है जो यौन रूप से सक्रिय हैं। हालाँकि, कुछ गर्भनिरोधक विधियाँ दूसरों की तुलना में अधिक विश्वसनीय हैं।

लंबे समय तक काम करने वाले-प्रतिवर्ती गर्भ निरोधकों में गर्भ में डाले जाने वाले अंतर्गर्भाशयी उपकरण (आईयूडी) (जैसे मिरेना, काइलीना, या तांबे के उपकरण) और त्वचा के नीचे प्रत्यारोपण (जैसे इम्प्लानन) शामिल हैं। ये ‘‘लगाओ और भूल जाओ’’ विधियां 99% से अधिक प्रभावी हैं।

एकदम सटीक उपयोगकर्ताओं के लिए मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों की प्रभावशीलता (दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, कोई छूटी हुई या देर से ली गई गोलियाँ नहीं) इसी तरह 99% से अधिक है। लेकिन सामान्य उपयोगकर्ताओं में, यह 91% तक गिर सकता है।

जब कंडोम को गर्भनिरोधक की एकमात्र विधि के रूप में उपयोग किया जाता है, तो इसकी विफलता दर अधिक होती है। सामान्य उपयोगकर्ताओं में उनकी प्रभावशीलता 82% तक कम हो सकती है।

समय के साथ मौखिक रेटिनोइड का उपयोग

अपने अध्ययन के लिए, हमने 2013 और 2021 के बीच ऑस्ट्रेलिया की फार्मास्युटिकल बेनिफिट स्कीम (पीबीएस) से 15-44 आयु वर्ग की महिलाओं के बीच दवा वितरण डेटा का विश्लेषण किया।

हमने पाया कि मौखिक रेटिनोइड के वितरण की दर 2013 में प्रत्येक 71 महिलाओं में से एक से दोगुनी होकर 2021 में प्रत्येक 36 में से एक हो गई है। वृद्धि सभी उम्र के लोगों में हुई लेकिन युवा महिलाओं में सबसे उल्लेखनीय थी।

अधिकांश महिलाओं को मौखिक रेटिनोइड्स का उपयोग करते समय गर्भनिरोधक नहीं दिया गया था। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम मौखिक रेटिनोइड्स से पहले आपूर्ति किए गए किसी भी गर्भनिरोधक से चूक नहीं रहे हैं, हमने डेटा पर नज़र डाली। उदाहरण के लिए, पांच साल तक चलने वाले आईयूडी के लिए, हमने ओरल रेटिनोइड प्रिस्क्रिप्शन से पांच साल पहले देखा।

हमारे विश्लेषण से पता चला कि चार में से केवल एक महिला को मौखिक रेटिनोइड के साथ गर्भनिरोधक दिया गया था। यह 15-19 साल के लोगों के लिए और भी कम था, जहां मौखिक रेटिनोइड्स के लिए प्रिस्क्रिप्शन भरने वाली आठ में से केवल एक महिला को गर्भनिरोधक दिया गया था।

एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि ऑस्ट्रेलियाई वर्ष 10 के 43% और वर्ष 12 के 69% छात्र यौन रूप से सक्रिय हैं, इसलिए हम यह नहीं मान सकते कि इस कम आयु वर्ग को बड़े पैमाने पर गर्भनिरोधक की कोई आवश्यकता नहीं थी।

हमारे अध्ययन की एक सीमा यह है कि यह गर्भनिरोधक कवरेज को कम आंक सकता है, क्योंकि सभी गर्भनिरोधक विकल्प पीबीएस पर सूचीबद्ध नहीं हैं। सूचीबद्ध नहीं किए गए विकल्पों में पुरुष और महिला नसबंदी, गर्भनिरोधक रिंग्स, कंडोम, कॉपर आईयूडी और कुछ मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां शामिल हैं।

लेकिन भले ही हम मान लें कि हमारे अध्ययन में कुछ महिलाएं पीबीएस पर सूचीबद्ध नहीं किए गए गर्भनिरोधक के रूपों का उपयोग कर रही थीं, फिर भी हमारे पास गर्भनिरोधक के सबूत के बिना एक महत्वपूर्ण हिस्सा बचा हुआ है।

समाधान क्या हैं?

अन्य देशों जैसे अमेरिका और यूरोप के देशों में मौखिक रेटिनोइड लेने वाली महिलाओं के लिए गर्भावस्था रोकथाम कार्यक्रम हैं। इन कार्यक्रमों में गर्भनिरोधक आवश्यकताएँ, जोखिम स्वीकृति प्रपत्र और नियमित गर्भावस्था परीक्षण शामिल हैं। इन कार्यक्रमों के बावजूद, इन देशों में मौखिक रेटिनोइड का उपयोग करने वाली महिलाओं में अनपेक्षित गर्भधारण अभी भी होता है।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पास ओरल रेटिनोइड्स के संपर्क में आने वाली गर्भधारण को रोकने के लिए कोई आधिकारिक रणनीति नहीं है। वर्तमान में मौखिक रेटिनोइड्स त्वचा विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, और अधिकांश गर्भनिरोधक सामान्य डाक्टर द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। इसलिए महिलाओं को दो अलग-अलग डॉक्टरों के पास जाने की ज़रूरत होती है, जिससे लागत और बोझ बढ़ता है।

इस समस्या के एक समाधान के बजाय, कई समाधान होने की संभावना है। कुछ त्वचा विशेषज्ञ रोगियों के साथ सेक्स या गर्भनिरोधक पर चर्चा करने में शायद सहज महसूस न करें, इसलिए त्वचा विशेषज्ञों को गर्भनिरोधक के बारे में शिक्षित करना महत्वपूर्ण है। महिलाओं के लिए शिक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

प्रजनन-आयु वर्ग की महिलाओं को मौखिक रेटिनोइड और प्रभावी गर्भनिरोधक दोनों प्राप्त करने के लिए एक नैदानिक ​​​​मार्ग की आवश्यकता होती है। विकल्पों में जीपी द्वारा दोनों दवाएं निर्धारित करना, या त्वचा विशेषज्ञ द्वारा केवल मौखिक रेटिनोइड निर्धारित करना शामिल हो सकते हैं जब गर्भनिरोधक योजना पहले से मौजूद हो।

कुछ महिलाएं शुरू में शायद यौन रूप से सक्रिय न हों, लेकिन मौखिक रेटिनोइड्स लेने के दौरान उनके यौन व्यवहार में बदलाव आता है, इसलिए लगातार जानकारी और शिक्षा की आवश्यकता होने की संभावना है।

इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया में गर्भनिरोधक पहुंच में सुधार की आवश्यकता है। विशेष रूप से किशोरों और युवा महिलाओं को गर्भनिरोधक तक पहुंचने में लागत, शर्म और ज्ञान की कमी जैसी बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

कई डॉक्टर और महिलाएं सही काम कर रहे हैं। लेकिन हर महिला को ओरल रेटिनोइड्स शुरू करने से पहले ही एक प्रभावी गर्भनिरोधक योजना बना लेनी चाहिए। ऐसा होने पर ही हम इन दवाओं को लेने वाली महिलाओं में अनपेक्षित गर्भधारण को कम कर सकते हैं, और इस तरह अजन्मे शिशुओं को होने वाले नुकसान के जोखिम को कम कर सकते हैं।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)