रफह पर हवाई हमले में हल्के बम का इस्तेमाल किया, आग अन्य विस्फोट से लगी: इजराइली सेना |

रफह पर हवाई हमले में हल्के बम का इस्तेमाल किया, आग अन्य विस्फोट से लगी: इजराइली सेना

रफह पर हवाई हमले में हल्के बम का इस्तेमाल किया, आग अन्य विस्फोट से लगी: इजराइली सेना

:   Modified Date:  May 28, 2024 / 08:24 PM IST, Published Date : May 28, 2024/8:24 pm IST

दीर अल-बलाह (गाजा पट्टी), 28 मई (एपी) इजराइली सेना ने कहा है कि दक्षिणी गाजा के रफह शहर में एक शिविर में सप्ताहांत घातक आग लगने की घटना की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आग हवाई हमले में इस्तेमाल किए गए बम से नहीं, बल्कि अन्य विस्फोट की वजह से लगी थी।

सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने मंगलवार को कहा कि हमास के दो उग्रवादियों के ठिकाने पर केवल 17 किलोग्राम बारूद वाला बम दागा गया था।

उन्होंने कहा कि इतने छोटे बम से आग लगने की आशंका नहीं है और सेना इस संभावना की पड़ताल कर रही है कि संबंधित क्षेत्र में हथियार एवं गोला-बारूद का भंडार रखा हुआ था।

फलस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, रविवार को हमले में कम से कम 45 लोग मारे गए जिनमें से ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे।

इस हमले को लेकर इजराइल के करीबी सहयोगियों सहित व्यापक तौर पर आक्रोश देखा गया। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे ‘‘दुखद हादसा’’ बताया।

रफह में इजराइल के एक अन्य हमले में कम से कम 16 फलस्तीनियों की मौत हो गई। मानवीय कार्यों से जुड़े ‘फलस्तीनी नागरिक सुरक्षा’ और ‘फलस्तीनी रेड क्रीसेंट’ ने यह जानकारी दी।

स्थानीय लोगों ने बताया कि गाजा के दक्षिणी शहर में लड़ाई तेज हो गई है।

इजराइल की ओर से मई में हमले की शुरुआत से रफह से 10 लाख लोग अन्यत्र भाग गए हैं। इनमें से ज्यादातर लोग इजराइल और हमास की जंग की वजह से पहले ही विस्थापित हो चुके हैं और वे युद्ध से तबाह इलाकों में शिविरों में शरण लिए हुए हैं।

अमेरिका और इजराइल के अन्य सहयोगियों ने रफह में पूर्ण हमले के खिलाफ चेतावनी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कहा है कि ऐसा करना सीमा लांघना होगा। इसने ऐसे हमले के लिए हथियार देने से इनकार कर दिया था। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने इजराइल से शुक्रवार को रफह पर हमला रोकने को कहा था। हालांकि उसके पास अपने आदेश को लागू कराने की कोई शक्ति नहीं है।

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आगे बढ़ने का संकल्प लेते हुए कहा है कि हमास को खत्म करने और सात अक्टूबर के हमले में बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त कराने के लिए उनके सैन्यकर्मी रफह जाएंगे।

इजराइल का कहना है कि वह गाजा-मिस्र सीमा के पास पूर्वी रफह में सीमित अभियान चला रहा है। मगर स्थानीय निवासियों ने बताया कि रफह के पश्चिमी हिस्सों में रातभर भारी बमबारी हुई।

दिसंबर से तेल अल-सुल्तान में पनाह लिए हुए गाजा शहर के निवासी अब्देल रहमान अबू इस्माइल ने कहा, “यह खौफनाक रात थी।”

उन्होंने कहा कि रात से लेकर सुबह तक विस्फोट की आवाजें सुनाई देती रहीं तथा लड़ाकू विमान एवं ड्रोन इलाके में मंडराते रहे।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आसपास हो रही भारी बमबारी की वजह से तेल अल-सुल्तान के दो चिकित्सा केंद्रों को बंद करना पड़ गया है।

एपी

नेत्रपाल संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)