चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा विमान, पानी और जमीन दोनों जगहों से भर सकता है उड़ान | Amphibious Plane:

चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा विमान, पानी और जमीन दोनों जगहों से भर सकता है उड़ान

चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा विमान, पानी और जमीन दोनों जगहों से भर सकता है उड़ान

: , March 9, 2021 / 09:27 PM IST

बीजिंग। चीन अपनी वायुसेना के बेड़े में ऐसे विमान को शामिल करने वाला है जो पानी और जमीन दोनों पर उतर सकता है और दोनों ही जगहों से उड़ान भी भर सकता है। इस तरह के विमानों को उभयचर विमान या एंफीबियस प्‍लेन कहा जाता है।

पढ़ें- लश्कर-ए-तैयबा के निशाने पर मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशन, बम से उड़ाने की धमकी

विमान का सफलतापूर्वक परिक्षण किया जा चुका है। यह इस तरह का दुनिया का सबसे बड़ा विमान है। इतना ही नहीं यह पूरी तरह से चीन में बनाया गया है। स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक इस विमान को एविएशन इंडस्‍ट्री कारपोरेशन ऑफ चाइना द्वारा तैयार किया गया है। टेस्‍ट फ्लाइट के दौरान इसको शनिवार को स्‍थानीय समयानुसार सुबह करीब 8:51 पर झांगी रिजर्वोयर पर उतारा गया।

पढ़ें- शराब के नशे में धुत दरोगा और महिला वकील ने रेस्टोरेंट में किया हंगामा, देखिए वीडियो

इस विमान की खासियत यह भी है कि इसका इंजन भी पूरी तरह से देश में ही बनाया गया है। इसके अलावा यह 12 घंटे तक लगातार उड़ान भर सकता है। समुद्र में बचाव के दौरान यह विमान अहम भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा जंगलों की आग बुझाने, समु्द्री सीमाओं की निगरानी में भी यह कारगर भूमिका निभा सकता है। 

पढ़ें- दशहरे के दिन दर्दनाक हादसा, रावण दहन देख रहे लोगों को ट्रेन ने रौंदा, 60 से ज्यादा लोगों की मौत

चीन दुनिया का सबसे बड़ा एंफीबियस वॉरशिप बना रहा है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि चीन की नौसेना अमे‍रिका के बाद दूसरी सबसे ताकतवर नौसेना है। यह वारशिप अगले वर्ष 2019 तक बनकर तैयार हो जाएगा और 2020 में इसको सेना में शामिल कर लिया जाएगा। इसको बनाने के पीछे दक्षिण चीन सागर पर अमेरिका से बढ़ता तनाव है। लिहाजा चीन की योजना इस युद्धपोत को वहां पर तैनात करने की है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 

#HarGharTiranga