लंदन के बच्चों को दिए जाने वाले पोलियो वैक्सीन बूस्टर के बारे में एक विशेषज्ञ विश्लेषण |

लंदन के बच्चों को दिए जाने वाले पोलियो वैक्सीन बूस्टर के बारे में एक विशेषज्ञ विश्लेषण

लंदन के बच्चों को दिए जाने वाले पोलियो वैक्सीन बूस्टर के बारे में एक विशेषज्ञ विश्लेषण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : August 16, 2022/1:53 pm IST

(पॉल हंटर, यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया)

नॉर्विच (यूके), 15 अगस्त (द कन्वरसेशन) जून में, यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि फरवरी और मई 2022 के बीच उत्तर और पूर्वी लंदन के सीवेज में पोलियोवायरस का पता चला था ।

इसके बाद, लोगों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई कि वे अपने बच्चों को पोलियो के टीके लगवाएं।

10 अगस्त को, टीकाकरण और टीकाकरण पर यूके की संयुक्त समिति (जेसीवीआई) ने सिफारिश की कि लंदन में एक से नौ वर्ष की आयु के सभी बच्चों को पोलियो के टीके की एक और बूस्टर खुराक दी जाए।

तो जून और अब के बीच क्या हुआ, और टीकाकरण नीति में यह बदलाव क्यों? पहले, थोड़ी सी पृष्ठभूमि। पोलियोमाइलाइटिस, या पोलियो, एक विनाशकारी बीमारी है जो ऐतिहासिक रूप से दुनिया भर में मुख्य रूप से बच्चों में पक्षाघात और मृत्यु का कारण बनी। यह एक आरएनए वायरस (पोलियोवायरस) के कारण होता है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलता है, आमतौर पर मल के माध्यम से।

पोलियोवायरस से होने वाले अधिकांश संक्रमण पर वास्तव में किसी का ध्यान नहीं जाता हैं, लेकिन संक्रमित लोगों के एक छोटे से हिस्से में पक्षाघात (या लकवायुक्त पोलियोमाइलाइटिस) विकसित हो जाता है, जिससे सांस लेने में परेशानी या दीर्घकालिक विकृति हो सकती है।

1950 के दशक में, दो पोलियो टीके विकसित किए गए: एक जीवित क्षीण वैक्सीन जो मुंह से दी जाती है (साबिन वैक्सीन), और इंजेक्शन द्वारा दिया जाने वाला एक निष्क्रिय टीका (साल्क टीका)। एक जीवित क्षीण टीका एक वायरस पर आधारित होता है जो अभी भी खुद को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम है, लेकिन कमजोर है इसलिए यह बीमारी का कारण नहीं बनता है। दूसरी ओर, एक निष्क्रिय टीका, पुनरुत्पादन नहीं कर सकता है।

दोनों टीके लकवायुक्त पोलियोमाइलाइटिस को रोकने में अत्यधिक प्रभावी हैं। मुंह से दी जाने वाली दवा विशेष रूप से आंत में मजबूत प्रतिरक्षा उत्पन्न कर सकती है और इसलिए वायरस के मल के बहाव को कम करने और संचरण को कम करने में बेहतर है।

हालांकि, मुंह से दिया जाने वाला टीका कभी-कभी पक्षाघात का कारण बन सकता है (प्रति दस लाख खुराक में लगभग दो से तीन मामले)। इस कारण से, यूके सहित अधिकांश देश अब निष्क्रिय टीके का उपयोग करना पसंद करते हैं। हालांकि अभी भी कुछ देशों में ओरल वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाता है। अपशिष्ट जल निगरानी

जो बच्चे जीवित टीका प्राप्त करते हैं, वह थोड़े समय में उनके मल के रास्ते बह जाता है, यही कारण है कि हम अपशिष्ट जल में ‘‘वैक्सीन जैसे’’ पोलियोवायरस का पता लगा सकते हैं। यह आमतौर पर यूके में साल में दो या तीन बार होता है, जब वायरस का एक कमजोर संस्करण किसी ऐसे बच्चे के मल के जरिए सीवेज में पहुंच जाता है, जिसने किसी दूसरे देश में पोलियो की मुंह से ली जाने वाली दवा ली होगी।

यह अपने आप में खतरनाक नहीं है, लेकिन यह संभव है कि यदि ये वायरस आबादी में फैलते रहें, तो समय के साथ वे उत्परिवर्तित हो सकते हैं, और संभवत: एक ऐसे संस्करण में वापस आ सकते हैं जो पक्षाघात का कारण बनता है। फिर इन्हें वैक्सीन-व्युत्पन्न पोलियोवायरस के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। टीके जैसे और वैक्सीन-व्युत्पन्न पोलियोवायरस के प्रसार की संभावना तब अधिक होती है जब कम बच्चे अपने टीकाकरण के साथ अद्यतित होते हैं।

यह वह प्रक्रिया है जो अब लंदन में होती दिख रही है। जेसीवीआई के बयान से, यह स्पष्ट है कि चूंकि वायरस का पहली बार फरवरी में पता चला था, यह विकसित हो गया है और उत्परिवर्तन प्राप्त कर चुका है जो लकवा रोग के जोखिम को बढ़ाता है।

ये समान आनुवंशिक विश्लेषण वायरस की एक उच्च विविधता का पता लगाते हैं, जो बताता है कि वायरस उत्तरी लंदन के प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के अलग-अलग नेटवर्क में घूम रहा है।

जेसीवीआई ने यह भी कहा कि एनफील्ड, बार्नेट और टेम्स के दक्षिण में कुछ क्षेत्रों सहित उन क्षेत्रों से परे जहां मूल रूप से वायरस का पता चला था, कभी-कभी सकारात्मक परिणाम दर्ज किए जा रहे हैं। तो ऐसा प्रतीत होता है कि वायरस का प्रसार जारी है, और हो सकता है कि पहले की तुलना में अधिक व्यापक रूप से प्रसारित हो रहा हो। यदि यह जारी रहता है, तो यह केवल समय की बात होगी जब हम उन बच्चों में पक्षाघात के मामलों को देखना शुरू करेंगे, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है।

टीकाकरण महत्वपूर्ण है

पोलियो वायरस के लिए अपशिष्ट जल की निगरानी कई देशों द्वारा मुख्य रूप से यह पहचानने के लिए की जाती है कि ऐसे वायरस समुदाय में कब घूम रहे हैं, इससे पहले कि ये वायरस पक्षाघात का कारण बनें। तथ्य यह है कि इस साल की शुरुआत में लंदन में इस वायरस का पता चला था और हमें अभी तक पक्षाघात का कोई मामला देखने को नहीं मिला है, इससे पता चलता है कि इस तरह की निगरानी सार्थक रही है।

वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने और महत्वपूर्ण रूप से, लकवायुक्त रोग के उद्भव को रोकने के लिए, यह सुनिश्चित करना है कि टीका कवरेज जितना संभव हो उतना अधिक हो। सौभाग्य से हमारे पास प्रभावी और सुरक्षित टीकों की पर्याप्त आपूर्ति है।

इंग्लैंड में नीति यह रही है कि बच्चे के पहले 16 हफ्तों के भीतर पोलियो के टीके की तीन खुराकें दी जाएं, तीन साल बाद एक और बूस्टर, और फिर 14 साल की उम्र में।

एक अतिरिक्त बूस्टर खुराक की सलाह के पीछे तर्क यह है कि 2012 से यूके गर्भवती महिलाओं को जन्म के बाद के शुरुआती हफ्तों में अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए काली खांसी का टीका देता रहा है। यह वही टीका है जो तीन साल की उम्र में बच्चों में प्रयोग किया जाता है जिसमें निष्क्रिय पोलियो टीके की खुराक भी होती है।

कुछ ऐसे सबूत हैं कि पोलियो के लिए मातृ एंटीबॉडी के उच्च स्तर पहले तीन टीकों की खुराक की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि तीन साल की उम्र में बूस्टर न लगवाने वाले बच्चे अभी भी अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।

लंदन के प्रभावित क्षेत्रों में, तीन साल की उम्र में पोलियो बूस्टर का चलन विशेष रूप से कम है, इसलिए चिंता है कि इन क्षेत्रों में कई बच्चों की सुरक्षा अपर्याप्त हो सकती है।

जेसीवीआई के अनुसार, जिन बच्चों का बूस्टर छूट गया है, वे सबसे अधिक असुरक्षित होंगे, जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उन्हें अतिरिक्त खुराक देने से एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ावा मिलेगा।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers