भारतीय बजट में सर्विकल कैंसर टीकाकरण से जुड़ी घोषणा की सराहना की गई |

भारतीय बजट में सर्विकल कैंसर टीकाकरण से जुड़ी घोषणा की सराहना की गई

भारतीय बजट में सर्विकल कैंसर टीकाकरण से जुड़ी घोषणा की सराहना की गई

:   Modified Date:  February 8, 2024 / 08:52 AM IST, Published Date : February 8, 2024/8:52 am IST

(ललित झा)

वाशिंगटन, आठ फरवरी (भाषा) एक प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी कैंसर विशेषज्ञ (रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट) ने भारतीय बजट में सर्विकल कैंसर से बचाव के लिए नौ से 14 वर्ष की लड़कियों के टीकाकरण को लेकर की गई घोषणा की बुधवार को सराहना की।

डॉ. दत्तात्रेयुडु नोरी ने पीटीआई से कहा, ‘‘बजट में सर्विकल कैंसर के लिए निवारक कार्यक्रमों पर जोर भारत में एक महत्वपूर्ण जन स्वास्थ्य समस्या को हल करने की दिशा में एक सराहनीय कदम है। सर्विकल कैंसर से बचाव के लिए 9-14 वर्ष की लड़कियों को टीका लगाने की पहल विशेष रूप से सराहनीय है, क्योंकि यह बीमारी देश में प्रतिदिन 150 से अधिक महिलाओं की जान ले लेती है।’’

चिकित्सा के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए वर्ष 2015 में पद्मश्री से सम्मानित डॉ. नोरी ने कहा कि सर्विकल कैंसर भारत में महिलाओं में पाया जाना वाला दूसरा सबसे आम कैंसर है जिसके हर साल 85,000 से अधिक नए मामले सामने आते हैं और हर साल इससे लगभग 50,000 मौतें होती हैं।

वर्ष 2022 में 14.6 लाख कैंसर के मामले सामने आए थे जिनके वर्ष 2025 में बढ़कर 15.7 लाख होने का अनुमान है।

डॉक्टर नोरी ने ‘मेमोरियल स्लोअन केटरिंग कैंसर सेंटर’ और कॉर्नेल विश्वविद्यालय के ‘न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन अस्पताल’ जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कैंसर के उपचार के लिए अपना पूरा जीवन सपर्पित कर दिया है।

भाषा संतोष शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)