कोरोना से जंग जीतने वाले हो जाएं सावधान! तेजी से गिरता है संक्रमण मुक्त होने वाले का एंटीबॉडी: अध्ययन | Antibody levels drop sharply in people after corona virus infection is free: study

कोरोना से जंग जीतने वाले हो जाएं सावधान! तेजी से गिरता है संक्रमण मुक्त होने वाले का एंटीबॉडी: अध्ययन

कोरोना से जंग जीतने वाले हो जाएं सावधान! तेजी से गिरता है संक्रमण मुक्त होने वाले का एंटीबॉडी: अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : December 8, 2020/1:43 pm IST

लॉस एंजिलिस: नोवेल कोरोना वायरस के खिलाफ बने एंटीबॉडी, रोगी के स्वस्थ होने के बाद, ‘तेजी से समाप्त’ हो सकते हैं। एक नये अध्ययन में यह दावा किया गया है। इस अध्ययन में 250 से अधिक कोरोना वायरस संक्रमितों पर उनके संक्रमणमुक्त होने के बाद पांच महीने तक अध्ययन किया गया।

Read More: कलेक्टर ने लगाई फटकार तो भरी सभा में रो पड़े CMHO, बिगड़ी तबीयत, जानिए पूरा मामला

‘साइंस इम्युनोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में अस्पतालों में भर्ती 79 कोविड-19 रोगियों से और अन्य 175 संक्रमितों से लिये गये रक्त प्लाज्मा के 983 नमूनों का विश्लेषण किया गया। अमेरिका में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की कैथरीना रोल्टगन समेत वैज्ञानिकों के अनुसार आईजीजी एंटीबॉडी लंबे समय तक रहने चाहिए थे लेकिन गंभीर रोगियों में भी इनमें धीमी गिरावट देखी गयी।

Read More: पूर्ववर्ती रमन सरकार के भ्रष्टाचार पर ननकीराम कंवर का खुला पत्र, हमारे आरोप हुए सच: घनश्याम राजू तिवारी

अनुसंधानकर्ताओं ने परिणाम के आधार पर कहा कि कोरोना वायरस को समाप्त करने वाले विभिन्न प्रकार के एंटीबॉडी का स्तर लक्षण शुरू होने के लगभग पहले महीने के बाद गिरना शुरू हो गया। उन्होंने कहा कि ये नतीजे सीरो अध्ययनों की प्रामाणिकता पर महत्वपूर्ण सवाल खड़े करते हैं।

Read More: दिल्ली दंगा : अदालत ने व्यक्ति को जमानत दी, कहा-लगायी गयी धारा पर है बहस की गुंजाइश

 
Flowers