इंग्लिश चैनल पार करते समय एक बच्चे सहित कम से कम पांच लोगों की मौत |

इंग्लिश चैनल पार करते समय एक बच्चे सहित कम से कम पांच लोगों की मौत

इंग्लिश चैनल पार करते समय एक बच्चे सहित कम से कम पांच लोगों की मौत

:   Modified Date:  April 23, 2024 / 03:54 PM IST, Published Date : April 23, 2024/3:54 pm IST

पेरिस, 23 अप्रैल (एपी) इंग्लिश चैनल को पार करने की कोशिश के दौरान एक बच्चे सहित पांच प्रवासियों की मौत हो गई। फ्रांसीसी मीडिया ने यह जानकारी दी।

ब्रिटेन सरकार द्वारा प्रवासी निर्वासन विधेयक को मंजूरी दिए जाने के कुछ घंटों बाद ही यह घटना सामने आई।

वोइक्स डु नॉर्ड अखबार में प्रकाशित खबर में बताया गया कि उत्तरी फ्रांस के विमेरॉक्स समुद्र तट पर मंगलवार को पांच प्रवासियों के शव बरामद किए गए।

अखबार के मुताबिक, घटनास्थल पर बचाव-अभियान जारी है और इसके लिए नौका और हेलीकॉप्टर की सेवा ली जा रही है।

अखबार में बताया गया कि इस हादसे में लगभग 100 प्रवासियों को सुरक्षित बचा लिया गया है। उन्हें फ्रांसीसी नौसेना के जहाज के माध्यम से बोलोग्ने बंदरगाह पर ले जाया जाएगा।

यह घटना ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कुछ अवैध प्रवासियों को रवांडा भेजने के फैसले पर ब्रिटिश संसद द्वारा मुहर लगाए जाने के कुछ ही घंटों बाद सामने आई। मानवाधिकार समूहों ने इस कानून को अमानवीय और क्रूर बताया है।

ब्रिटेन की सरकार ने उन शरणार्थियों को निर्वासित करने की योजना बनाई है, जो छोटी नौकाओं के जरिए देश में अवैध रूप से प्रवेश करते हैं।

ये प्रवासी ब्रिटेन में अवैध रूप से अपनी जान जोखिम में डालकर आते हैं। मानवाधिकार आयोग ने इस कानून को अमानवीय और क्रूर बताया है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी और यूरोप परिषद दोनों ने मंगलवार को ब्रिटेन सरकार से अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करने का आह्वान किया क्योंकि उनका मानना है कि इस फैसले के कारण वैश्विक प्रवासी संकट से निपटने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग प्रभावित हो सकता है।

प्रवासी छोटी नौकाओं में सवार होकर इंग्लिश चैनल (ब्रिटेन और उत्तरी फ्रांस को अलग करती है) को पार करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अक्सर या तो वे डूब जाते हैं या फिर उन्हें अन्य घातक घटनाओं का सामना करना पड़ता है।

ब्रिटेन सरकार के आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में अनुमानित 30,000 लोगों ने इंग्लिश चैनल को पार करने की कोशिश की।

एपी

प्रीति धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers