सोलोमन में जारी संघर्ष को नियंत्रित करने के लिए सैनिक और पुलिस भेज रहा है आस्ट्रेलिया

सोलोमन में जारी संघर्ष को नियंत्रित करने के लिए सैनिक और पुलिस भेज रहा है आस्ट्रेलिया

Edited By: , November 25, 2021 / 04:51 PM IST

कैनबरा, 25 नवंबर (एपी) ऑस्ट्रेलिया ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह सोलोमन द्वीप के लिए सैनिकों, पुलिस और राजनयिकों को भेज रहा है। उसने यह कदम सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा लॉकडाउन की अवज्ञा करने और लगातार दूसरे दिन सड़कों पर हिंसक प्रदर्शन करने के बाद उठाया है।

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया द्वारा द्विपीय देश में तैनाती के तहत संघीय पुलिस के 23 अधिकारियों और करीब 50 अन्य सुरक्षा कर्मियों की तैनाती अहम अवसंरचना स्थलों की सुरक्षा के लिए की जाएगी। इनके साथ ही सशस्त्र बलों के 43 जवानों, गश्ती नौका और कम से कम पांच राजनयिकों को भेजा जाएगा।

मॉरिसन ने बताया कि अधिकारियों की पहली तैनाती बृहस्पतिवार रात को हो जाएगी और शुक्रवार को और सुरक्षा कर्मी अपनी ड्यूटी संभाल लेंगे। इनकी तैनाती की उम्मीद पिछले कई हफ्तों से की जा रही थी। उन्होंने कहा, ‘‘इसका उद्देश्य स्थिरता और सुरक्षा कायम करना है।’’

मा्ररिसन ने कहा कि सोलोमन के प्रधानमंत्री के अनुरोध पर ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते के तहत मदद कर रहा है और उसका इरादा सोलोमन के आंतरिक मामले में किसी तरह का हस्तक्षेप करने का नहीं है।

गौरतलब है कि सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री मनीसेह सोगवरे ने बुधवार को लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। उन्होंने यह कदम राजधानी होनियारा में करीब एक हजार प्रदर्शनकारियों के जमा होने और घरेलू मुद्दों पर उनके इस्तीफे की मांग करने के बाद उठाया।

सोलोमन द्वीप की सरकार के मुताबिक प्रदर्शनकारी राष्ट्रीय संसद इमारत में दाखिल हो गए है और नजदीकी इमारत की छत में आग लगा दी। उन्होंने पुलिस थाने और अन्य इमरतों में भी आग लगा दी।

एपी धीरज माधव

माधव