बाइडन और शी ने की ऑनलाइन बैठक |

बाइडन और शी ने की ऑनलाइन बैठक

बाइडन और शी ने की ऑनलाइन बैठक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : November 16, 2021/8:54 am IST

वाशिंगटन, 16 नवंबर (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ ऑनलाइन बैठक की और कहा कि ‘‘प्रतिस्पर्धा टकराव में न बदले’’, यह सुनिश्चित करना इसका लक्ष्य है।

अमेरिका और चीन के बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों की पृष्ठभूमि में दोनों नेताओं ने यह बैठक की।

बाइडन उत्तर पश्चिमी चीन में उइगर समुदाय के लोगों के मानवाधिकारों के हनन, हांगकांग में लोकतांत्रिक विरोध प्रदर्शनों को कुचलने, स्व-शासित ताइवान के खिलाफ सैन्य आक्रामकता सहित कई मुद्दों पर बीजिंग की आलोचना करते रहे हैं। वहीं, शी के अधिकारियों ने बाइडन प्रशासन पर निशाना साधते हुए, उस पर चीन के आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के आरोप लगाए हैं।

बाइडन ने बैठक की शुरुआत में कहा, ‘‘ चीन और अमेरिका के नेता होने के नाते यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी होती है कि हमारे देशों के बीच जो प्रतिस्पर्धा है वह टकराव में न बदले….इसकी बजाय यह सरल एवं सीधी प्रतिस्पर्धा रहे।’’

बाइडन यह बैठक ऑनलाइन करने की बजाय शी से आमने-सामने मिलना चाहते थे, लेकिन चीन के राष्ट्रपति कोविड-19 वैश्विक महामारी के मामले सामने आने से कुछ समय पहले से ही देश से बाहर कहीं नहीं गए हैं।

व्हाइट हाउस ने ही फिर ऑनलाइन बैठक का प्रस्ताव दिया, ताकि दोनों नेता संबंधों में तनाव के बारे में स्पष्ट बातचीत कर पाएं।

शी ने बाइडन से कहा कि दोनों पक्षों को संवाद बेहतर करने की आवश्यकता है।

दोनों नेता उस समय एकसाथ यात्रा कर चुके हैं, जब दोनों ही अपने-अपने देश के उप राष्ट्रपति थे।

शी ने बाइडन को ‘‘पुराना मित्र’’ बताया और कहा, ‘‘ राष्ट्रपति बाइडन, मैं आपके साथ काम करने, आपसी सहमति बनाने, सक्रिय कदम उठाने और चीन-अमेरिका के संबंधों को सकारात्मक दिशा में ले जाने को तैयार हूं।’’

चीन के अधिकारियों ने पहले कहा था कि ताइवान, वार्ता के लिए उनका शीर्ष मुद्दा होगा।

गौरतलब है कि चीन की सेना के ताइवान के पास लड़ाकू जेट विमानों को भेजने के बाद से वहां तनाव बढ़ गया है। चीन, स्व-शासित ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है।

एपी निहारिका मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers