हृदय रोगियों के लिए कार्डिएक रिहैब से जीवन और धन दोनो की बचत |

हृदय रोगियों के लिए कार्डिएक रिहैब से जीवन और धन दोनो की बचत

हृदय रोगियों के लिए कार्डिएक रिहैब से जीवन और धन दोनो की बचत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : April 19, 2022/6:09 pm IST

शेरी एल. ग्रेस, प्रोफेसर और सीनियर साइंटिस्ट, फैकल्टी ऑफ हेल्थ, यॉर्क यूनिवर्सिटी, कनाडा

टोरंटो, 19 अप्रैल (द कन्वरसेशन) कोविड-19 पर इतने हो- हल्ले के बावजूद, हृदय रोग सबसे बड़े स्वास्थ्य खतरों में से एक है। वास्तव में, बहुत से लोगों ने महामारी के दौरान अपने हृदय स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखा है, और इसकी वजह से जीवन की गुणवत्ता में कमी का अनुभव कर रहे हैं। यदि आप आलू के चिप्स के पैकेट के साथ सोफे पर बैठकर इसे पढ़ रहे हैं, तो उन लोगों में आप भी शामिल हो सकते हैं।

कार्डिएक रिहैबिलिटेशन इसे कम करता है, फिर भी केवल 10 से 25 प्रतिशत हृदय रोगी ही इसका उपयोग करते हैं।

यदि रोगी और उनके प्रियजन कार्डियक पुनर्वास के बारे में जानते हैं और अपने डॉक्टर से रेफरल के लिए कहते हैं, तो यह आपकी मदद कर सकता है, लेकिन रोगियों का इन कार्यक्रमों तक पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए स्थापित रणनीतियां हैं।

पिछले 20 वर्षों से हृदय पुनर्वास शोधकर्ता के रूप में, मैं निवारक कार्डियोलॉजी समुदाय के साथ काम कर रहा हूं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ज्यादा से ज्यादा रोगियों को इन जीवन रक्षक कार्यक्रमों के बारे में पता चल सके और वह इनका लाभ उठा सकें।

दिल की बीमारियां लंबा चलने वाली और लाइलाज होती हैं, ऐसे लोगों को अस्पताल में फिर से भर्ती होने या स्टेंट लगाने की आवश्यकता होती है। स्टेंट आपके हृदय तक आक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त की निर्बाध आपूर्ति के लिए धमनियों में लगाई जाने वाली छोटी सी ट्यूब होती है।

लेकिन कम लागत वाली व्यापक हृदय पुनर्वास सोच को अपनाकर इसकी संभावना को काफी कम किया जा सकता है।

कार्डिएक रिहैब एक आउट पेशेंट क्रॉनिक डिजीज मैनेजमेंट प्रोग्राम है, जिसमें मरीजों को कई महीनों में प्रति सप्ताह लगभग दो बार घंटे भर के सत्र में भाग लेना होता है।

कार्यक्रम संरचित व्यायाम, रोगी शिक्षा, साथ ही जीवन शैली (जैसे आहार, तंबाकू सेवन, नियमानुसार दवा लेने) और मनोसामाजिक (अवसाद, चिंता, नींद, तनाव, सेक्स, जैसा लागू हो) परामर्श प्रदान करते हैं।

अपने हृदय रोग के जोखिम को कम करने से जुड़ी सभी उपायोगी सिफारिशों के साथ आप इसे वन-स्टॉप शॉपिंग के रूप में सोचें, जो समय के साथ साथ आपकी गहन देखभाल करने वाले चिकित्सकों और प्राथमिक देखभाल प्रदाताओं द्वारा समन्वित तरीके से रोगियों को प्रदान की जाती है। हम इस श्रृंखला में मध्य कड़ी हैं जो रोगियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता करती है।

कार्डियक रिहैबिलिटेशन ‘‘सिर्फ ब्रोकली और रनिंग शूज़ नहीं’’ है, जैसा कि हमारे मेडिकल डायरेक्टर कहना चाहते हैं; इसमें भागीदारी मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने में 20 प्रतिशत से अधिक की कमी करती है, और सामान्य सेहत में भी सुधार करने के साथ ही जीवन की सामान्य गतिविधियों में वापसी का रास्ता हमवार करती है।

इतना सब होने के बावजूद केवल कुछ हृदय रोगी इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं, जबकि अन्य हृदय देखभाल अनुशंसाएं जैसे कि दवा आदि को 80 प्रतिशत से अधिक मानते हैं।

कार्डियक रिहैबिलिटेशन कम्युनिटी के रूप में, हमने यह जानने के लिए शोध किया कि इस दिशा में क्या किया जा सकता है।

इसमें नवाचार स्वास्थ्य प्रणाली भुगतान मॉडल, स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक रेफरल, चिकित्सक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और तकनीक-आधारित हृदय पुनर्वास शामिल हैं।

दुर्भाग्य से चीजें नहीं बदली हैं और मरीजों को वह मदद नहीं मिल पा रही है जिसकी उन्हें जरूरत है।

कनाडा और अन्य देशों में, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता कार्डियक पुनर्वास को सरकारी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के साथ भुगतान में सीधे नहीं जोड़ सकते हैं, जैसे वे एक स्टेंट या हृदय रोग विशेषज्ञ के पास जाने के लिए कर सकते हैं, हालांकि रोगियों के पुनर्वास के लिए नैदानिक सिफारिश की जाती है।

हम इसके लिए प्रतिपूर्ति, या अन्य नवीन भुगतान मॉडल की वकालत करते हैं, ताकि कार्डियक पुनर्वास की पेशकश करते समय इसे वित्तीय रूप से और अधिक व्यवहार्य बनाया जा सके और उन सभी रोगियों के लिए पर्याप्त कार्डियक रिहैब स्पॉट सुनिश्चित किया जा सके, जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए, यदि किसी मरीज को स्टेंट या हृदय की बाईपास सर्जरी की जाती है, तो अस्पताल को एक साथ बिल का भुगतान किया जा सकता है जिसमें न केवल प्रक्रिया के लिए पैसा शामिल होता है, बल्कि उसके बाद के पुनर्वास के लिए भी पैसा शामिल होता है।

उदाहरण के लिए, ओंटारियो में कूल्हे और घुटने के प्रतिस्थापन के लिए पुनर्वसन सहित पैकेज भुगतान अब शुरू किए गए हैं, लेकिन हम अभी भी हृदय प्रक्रियाओं के लिए इसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं।

ऐसे में यह जरूरी है कि यदि आपको या किसी प्रियजन को हृदय रोग है, तो अपने डॉक्टर से कार्डियक रिहैब रेफ़रल के लिए पूछें – यह आपके जीवन को बचा सकता है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)