चीन और सर्बिया ने साझा भविष्य बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए |

चीन और सर्बिया ने साझा भविष्य बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

चीन और सर्बिया ने साझा भविष्य बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

:   Modified Date:  May 8, 2024 / 08:41 PM IST, Published Date : May 8, 2024/8:41 pm IST

बेलग्रेड(सर्बिया), आठ मई (एपी) चीन, और यूरोपीय संघ (ईयू) की सदस्यता के लिए संभावित देश सर्बिया ने एक साझा भविष्य बनाने के लिए बुधवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इसके साथ ही, सर्बिया बीजिंग के साथ इस तरह के दस्तावेज पर सहमत होने वाला पहला बाल्कन देश हो गया है।

बेलग्रेड में बैठक के बाद, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और सर्बिया के उनके समकक्ष वुसिक ने ऐलान किया कि वे दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करेंगे तथा एक साझा भविष्य का निर्माण करेंगे।

सर्बिया के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच सहयोग का यह उच्चतम संभावित सहयोग है और मुझे गर्व है कि मैंने आज सर्बिया के राष्ट्रपति के रूप में इस पर हस्ताक्षर किया।’’

हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यूरोपीय संघ सर्बिया के चीन के करीब आने पर क्या प्रतिक्रिया करेगा। यूक्रेन में रूस के युद्ध ने सर्बिया सहित छह पश्चिमी बाल्कन देशों के एकीकरण को 27 सदस्यीय ईयू में संगठन के शीर्ष एजेंडा में शामिल किया है।

चीन ने सर्बिया में विशेष रूप से खनन एवं बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अरबों डॉलर निवेश किया है।

सर्बिया, चीन के ‘बेल्ट एंड रोड इनिशि्एटिव’ (बीआरआई) में एक मुख्य देश है। आर्थिक निवेश के जरिये यूरोप में चीन का प्रभाव बढ़ाने के लिए यह योजना तैयार की गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह यूरोप में चीन के लिए प्रवेश द्वार खोलेगा।

एपी सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers