जिज्ञासु बच्चे: क्यों कुछ प्लास्टिक को रीसाइकिल किया जा सकता है लेकिन अन्य को नहीं? |

जिज्ञासु बच्चे: क्यों कुछ प्लास्टिक को रीसाइकिल किया जा सकता है लेकिन अन्य को नहीं?

जिज्ञासु बच्चे: क्यों कुछ प्लास्टिक को रीसाइकिल किया जा सकता है लेकिन अन्य को नहीं?

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 03:42 PM IST, Published Date : May 27, 2024/3:42 pm IST

(सुखबीर संधू, स्थिरता में एसोसिएट प्रोफेसर, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय)

सिडनी, 27 मई (द कन्वरसेशन) प्रश्न कुछ प्लास्टिक को पुनर्चक्रित क्यों किया जा सकता है लेकिन अन्य को नहीं? – जेसिका, उम्र दस वर्ष, सिडनी।

बढ़िया सवाल है जेसिका! हम ऑस्ट्रेलिया में बहुत सारे प्लास्टिक का उपयोग करते हैं और यह निराशाजनक है कि उसमें से कितना कम पुनर्नवीनीकरण किया जाता है।

मैं एक विश्वविद्यालय में एक टीम के साथ काम करता हूं जो लोगों के लिए प्लास्टिक का कम उपयोग करने, अधिक रीसाइक्लिंग करने और कुछ भी बर्बाद न करने के नए तरीके खोजने की कोशिश कर रही है। तो यह एक ऐसा प्रश्न है जिसके बारे में मैं बहुत सोचता हूँ।

मूल रूप से, कुछ प्लास्टिक को पुनर्चक्रित किया जा सकता है क्योंकि उन्हें पिघलाना और अन्य उत्पाद बनाना आसान होता है। अन्य शायद ऐसे नहीं होते हैं, या उनमें अतिरिक्त तत्व होते हैं जो उन्हें रीसायकल करना कठिन बनाते हैं, जैसे रंग या रसायन जो उन्हें आग पकड़ने से रोकते हैं।

लेकिन अगर आप प्लास्टिक को रिसाइकल कर सकते हैं, तो भी आपके सामने एक नई समस्या है: आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना होगा जो नए उत्पाद बनाने के लिए रिसाइकल की गई सामग्री खरीद सके।

प्लास्टिक कई प्रकार के होते हैं

क्या आपने कभी सोचा है कि शीतल पेय की बोतलें बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्लास्टिक अन्य प्रकार के कंटेनरों – जैसे दही के टब, लंच बॉक्स या यहां तक ​​कि प्लास्टिक बैग – के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक से इतना अलग क्यों दिखता और महसूस होता है?

इससे पता चलता है कि प्लास्टिक एक से अधिक प्रकार का होता है। हम प्लास्टिक को सात मुख्य प्रकारों में वर्गीकृत करते हैं। लेकिन जब आप सभी मिश्रणों और नई या असामान्य किस्मों पर विचार करते हैं तो यह और भी कई तरह का होता है।

कच्चा माल लगभग हमेशा जीवाश्म ईंधन (तेल या गैस) होता है। हालाँकि आजकल लोग मकई जैसे पौधों से भी प्लास्टिक बना सकते हैं।

किसी भी तरह से, प्लास्टिक ‘सिंथेटिक’ है, जिसका अर्थ है कि यह प्राकृतिक नहीं है। ‘पॉलिमर’ (ग्रीक शब्द ‘पॉली’, जिसका अर्थ है कई, और ‘मेर’, जिसका अर्थ है भाग) बनाने के लिए अणुओं की लंबी श्रृंखलाओं को एक साथ जोड़ा जाता है। विभिन्न पॉलिमर विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक बनाते हैं।

कुछ पॉलिमर को रीसायकल करना आसान होता है क्योंकि उन्हें पिघलाया जा सकता है और नए उत्पादों में बदला जा सकता है। इसमें सात मुख्य प्रकारों की हमारी सूची में नंबर एक शामिल है: ‘पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट’, जिससे शीतल पेय की बोतलें बनती हैं।

इसमें टाइप नंबर दो, कुछ दूध की बोतलों में ‘उच्च घनत्व पॉलीथीन’ और नंबर पांच, ‘पॉलीप्रोपाइलीन’ भी शामिल है, जो दही के कंटेनर जैसी चीजें बनाता है।

अन्य प्लास्टिक जैसे कि टाइप नंबर तीन, ‘पॉलीविनाइल क्लोराइड’, जो प्लंबिंग पाइप में पाए जाते हैं, और नंबर छह, ‘पॉलीस्टाइरीन’ जैसे स्टायरोफोम, को रीसायकल करना बहुत कठिन होता है। इसका मुख्य कारण यह है कि उनमें बहुत सारी अतिरिक्त सामग्री होती है, जिससे इनका पिघलना और पुनर्चक्रण मुश्किल हो जाता है।

इन अतिरिक्त सामग्रियों में प्लास्टिक को चमकीले रंग का बनाने के लिए रंग, या प्लास्टिक को आग पकड़ने से रोकने वाले रसायन शामिल हो सकते हैं। लेकिन ये अतिरिक्त सामग्रियां प्लास्टिक को पुनर्चक्रित करना कठिन बना सकती हैं।

ऑस्ट्रेलिया में प्लास्टिक रीसाइक्लिंग

क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में लगभग 300 अरब प्लास्टिक कॉफी कप कूड़े के ढेर में पहुंच गए हैं? इन कपों का पुनर्नवीनीकरण नहीं किया गया था, क्योंकि वे प्लास्टिक के साथ कागज के मिश्रण से बने थे।

प्लास्टिक को अन्य सामग्रियों से अलग करना कठिन है। इससे उन्हें रीसायकल करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम इसके बजाय पुन: प्रयोज्य या कम्पोस्टेबल कॉफी कप का उपयोग करना चुन सकते हैं।

प्लास्टिक पुनर्चक्रण के लिए बहुत गंदा भी हो सकता है। इसीलिए आपको प्लास्टिक को रीसाइक्लिंग बिन में डालने से पहले हमेशा धोना चाहिए।

यहाँ एक छोटी सी टिप है. प्लास्टिक की बोतलों, कंटेनरों और पैकेजिंग पर लगे लेबल की जांच करें, जिसमें बीच में एक संख्या के साथ तीरों से बने त्रिकोण जैसा दिखने वाला प्रतीक हो। उसके मध्य में कोई संख्या होती है, जिसका मतलब होता है कि उसे रीसाइकिल बिन में डाला जा सकता है या नहीं।

सिर्फ इसलिए कि इस पर एक लोगो है इसका मतलब यह नहीं है कि इसका पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। यह उन रीसाइक्लिंग सेवाओं पर निर्भर करता है जो आप जहां रहते हैं उसके पास उपलब्ध हैं।

यह देखने के लिए कि उनके पास प्लास्टिक रीसाइक्लिंग के लिए क्या सुविधाएं हैं, अपनी स्थानीय परिषद की वेबसाइट देखें। यदि यह स्पष्ट नहीं है, तो आप अपनी परिषद से यह समझाने के लिए कह सकते हैं कि वे क्या पुनर्चक्रण कर सकते हैं और क्या नहीं।

क्या कोई पुनर्चक्रित प्लास्टिक का उपयोग करेगा और क्या वे इसके लिए भुगतान करेंगे?

लेकिन अगर कोई भी पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना चाहता है, तो सबसे पहले तो पुनर्चक्रित करने के इच्छुक व्यक्ति को ढूंढना मुश्किल है।

हमें लोगों के लिए अपने द्वारा एकत्र किए गए प्लास्टिक को किसी ऐसे व्यक्ति को बेचना आसान बनाना होगा जो इसे खरीदना चाहता है और इसे किसी और चीज़ में बदलना चाहता है।

इस कार्य को करने के लिए, हमें चाहिए:

लोग इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक को रीसाइक्लिंग बिन में ठीक से डालें।

कोई इसे इकट्ठा करने को तैयार है

एक ऐसा व्यवसाय जो उस प्रकार के प्लास्टिक का पुनर्चक्रण कर सकता है, और

अन्य व्यवसाय जो पुनर्नवीनीकृत सामग्री खरीदें।

ऑस्ट्रेलिया में, बहुत से लोग अपने प्लास्टिक को पुनर्चक्रित करने के इच्छुक हैं और हमारे पास अच्छी पुनर्चक्रण सुविधाएं हैं, लेकिन ऐसे बहुत से लोग नहीं हैं जो पुनर्चक्रित प्लास्टिक से बनी चीजें खरीदने के इच्छुक हों।

सरकारों के लिए एक विचार यह है कि वह व्यवसायों और स्थानीय परिषदों को पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने उत्पाद खरीदने के लिए तैयार करे। फिर रिसाइकिल प्लास्टिक से उत्पाद बनाने वाले लोग उन्हें बेच सकेंगे।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)