रूस के ‘अनुचित युद्ध’ के नतीजों पर भारत के साथ परामर्श करेंगे दलीप सिंह : व्हाइट हाउस |

रूस के ‘अनुचित युद्ध’ के नतीजों पर भारत के साथ परामर्श करेंगे दलीप सिंह : व्हाइट हाउस

रूस के ‘अनुचित युद्ध’ के नतीजों पर भारत के साथ परामर्श करेंगे दलीप सिंह : व्हाइट हाउस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : March 31, 2022/9:36 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 31 मार्च (भाषा) एक शीर्ष अमेरिकी-भारतीय सलाहकार और मॉस्को के खिलाफ वाशिंगटन की ओर से दंडात्मक आर्थिक प्रतिबंध लगाने में अहम भूमिका निभाने वाले दलीप सिंह यूक्रेन के खिलाफ रूस के ‘‘अनुचित युद्ध’’ के ‘‘नतीजों’’ पर भारत से गहन परामर्श करेंगे। व्हाइट हाउस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र के लिए उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सिंह ने बुधवार को नयी दिल्ली में बैठकें कीं और बृहस्पतिवार को भी उनकी भारतीय समकक्षों के साथ बातचीत जारी रखने का कार्यक्रम है।

व्हाइट हाउस की संचार निदेशक केट बेडिंगफील्ड ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘‘वह स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत और समावेशी आर्थिक विकास एवं समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सहयोग मजबूत करने के वास्ते भारत सरकार से मुलाकात करेंगे। वह यूक्रेन के खिलाफ रूस के अनुचित युद्ध के नतीजों और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका असर कम करने पर समकक्षों के साथ करीबी परामर्श करेंगे।’’

सिंह (46) अमेरिकी कांग्रेस में निर्वाचित पहले एशियाई-अमेरिकी दलीप सिंह सौंद के परपौत्र हैं। उन्होंने मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और हार्वर्ड केनेडी स्कूल से अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र में जन प्रशासन और कारोबारी प्रशासन में मास्टर डिग्री हासिल की है।

भाषा गोला सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)