डेमोक्रेट नेताओं ने गर्भपात के लिए यात्रा करने वाली महिलाओं की मदद का संकल्प लिया |

डेमोक्रेट नेताओं ने गर्भपात के लिए यात्रा करने वाली महिलाओं की मदद का संकल्प लिया

डेमोक्रेट नेताओं ने गर्भपात के लिए यात्रा करने वाली महिलाओं की मदद का संकल्प लिया

: , June 25, 2022 / 03:54 PM IST

पोर्टलैंड, 25 जून (एपी) अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने शुक्रवार को उन महिलाओं की मदद करने का संकल्प लिया जो गर्भपात कराने के लिए यात्रा करती हैं। देश के उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद गर्भपात की प्रक्रिया अवैध हो गई है।

कैलिफोर्निया, वाशिंगटन और ओरेगन के डेमोक्रेटिक गवर्नरों ने एक संयुक्त ‘‘बहु-राज्य प्रतिबद्धता’’ जारी करते हुए कहा कि वे रोगियों और देखभाल प्रदाताओं की रक्षा के लिए मिलकर काम करेंगे।

उत्तरी कैरोलिना के डेमोक्रेटिक गवर्नर रॉय कूपर ने राज्य में नवंबर के चुनाव के महत्व पर जोर दिया और कहा, ‘‘डेमोक्रेटिक पार्टी के गवर्नर इस प्रकार के विधेयकों के खिलाफ आखिरी ढाल बनेंगे।’’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को राष्ट्र से कहा कि नवंबर में राज्य स्तर पर डेमोक्रेटिक पार्टी की जीत से गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों को विफल किया जा सकता है। बाइडन ने कहा, ‘‘कांग्रेस को कार्य करना चाहिए और आपके वोट से, आप यह कार्य कर सकते हैं।’’

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने ओरेगन की गवर्नर केट ब्राउन और वाशिंगटन के गवर्नर जे. इंसली के साथ वीडियो के माध्यम से जारी बयान में वेस्ट कोस्ट योजना की घोषणा की। ब्राउन ने कहा, ‘‘कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आप कहां से आते हैं, स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत वाले किसी भी व्यक्ति को ओरेगन दूर नहीं करता है।’’

इन राज्यों के गर्वनरों ने अपने राज्यों में गर्भपात के संबंध में ‘‘राज्य के बाहर की जांच, पूछताछ और गिरफ्तारी के साथ न्यायिक और स्थानीय कानून प्रवर्तन सहयोग से रक्षा’’ करने का भी वादा किया।

वहीं, कुछ कंपनियों ने प्रजनन देखभाल के वास्ते कर्मचारियों को अन्य राज्यों की यात्रा करने के लिए भुगतान करने में मदद करने की योजना को दोहराया या घोषित किया।

वाशिंगटन के अटॉर्नी जनरल बॉब फर्ग्यूसन ने यह भी कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि उनका राज्य ‘‘प्रजनन न्याय के मौलिक अधिकार का उपयोग करने के लिए यहां आने वाले किसी भी व्यक्ति का स्वागत करेगा।’’ उन्होंने कहा कि वह ‘‘पहले से ही उन चिकित्सा पेशेवरों की सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं जिन पर अन्य राज्यों में मुकदमा चलाए जाने की संभावना है।’’

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के उच्चतम न्यायालय ने 50 साल पहले के रो बनाम वेड मामले में दिए गए फैसले को पलटते हुए शुक्रवार को गर्भपात के लिए मिले संवैधानिक संरक्षण को समाप्त कर था। इस घटनाक्रम से अमेरिका के लगभग आधे राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगने की उम्मीद है।

अदालत का फैसला अधिकतर अमेरिकियों की इस राय के विपरीत है कि 1973 के रो बनाम वेड फैसले को बरकरार रखा चाहिए जिसमें कहा गया था कि गर्भपात कराना या न कराना, यह तय करना महिलाओं का अधिकार है।

एपी सुरभि नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga