गर्भपात पर फैसले के बाद लोगों के असंतोष से लाभ मिलने की उम्मीद कर रहे डेमोक्रेट्स |

गर्भपात पर फैसले के बाद लोगों के असंतोष से लाभ मिलने की उम्मीद कर रहे डेमोक्रेट्स

गर्भपात पर फैसले के बाद लोगों के असंतोष से लाभ मिलने की उम्मीद कर रहे डेमोक्रेट्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 25, 2022/6:55 pm IST

यार्डली (अमेरिका), 25 जून (एपी) अमेरिकी उच्चतम न्यायालय द्वारा गर्भपात से जुड़े 50 साल पुराने रो बनाम वेड फैसले को पलटे जाने का कदम विक्टोरिया लोव के लिए दुख में बदल गया है।

पेंसिल्वेनिया की उपनगरीय बक्स काउंटी में एक कैफे के बाहर काम करने वाली 37 वर्षीय वकील ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि उच्चतम न्यायालय ने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को छीन लिया है। वह यह कहते हुए रोने लगीं।

वर्ष 1973 के रो बनाम वेड फैसले में कहा गया था कि गर्भपात कराना या न कराना, यह तय करना महिलाओं का अधिकार है, लेकिन उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को इस फैसले को पलट दिया जिससे अमेरिका के आधे राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगने की संभावना है।

उच्चतम न्यायालय के फैसले के विपरीत अधिकतर अमेरिकी चाहते हैं कि महिलाओं का गर्भपात का अधिकार बरकरार रखा जाना चाहिए। राजनीतिक नेता भी फैसले के विरोध में आवाज उठा रहे हैं।

विक्टोरिया लोव ने कहा, ‘‘मुझे समझ में नहीं आता कि वे (उच्चतम न्यायालय) इस निष्कर्ष पर कैसे पहुँच सकते हैं।’’

डेमोक्रेटिक नेता लोव जैसी महिलाओं की भावनाओं, असंतोष और निराशा से खुद को राजनीतिक फायदा मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।

उच्चतम न्यायालय के फैसले से निश्चित है कि यह निकट भविष्य में अमेरिका की राजनीति में एक प्रमुख मुद्दा होगा।

यह विशेष रूप से सच है गर्भपात पर उच्चतम न्यायालय का फैसला लागू होना शुरू हो गया है। महिलाएं पहले से ही ओक्लाहोमा में गर्भपात पर लगभग पूर्ण प्रतिबंध और टेक्सास में छह सप्ताह के बाद गर्भपात पर रोक का सामना कर रही थीं। कम से कम आठ अन्य राज्यों-अलाबामा, एरिज़ोना, अर्कांसस, केंटकी, मिसौरी, साउथ डकोटा, विस्कॉन्सिन और वेस्ट वर्जीनिया में चिकित्सा केंद्रों ने शुक्रवार के फैसले के बाद गर्भपात करना बंद कर दिया।

वहीं, पेंसिल्वेनिया में, गर्भपात प्रक्रिया का भविष्य नवंबर के चुनाव पर टिका हो सकता है। अभी के लिए, यहां की महिलाओं को 24 सप्ताह तक गर्भपात की सुविधा मिलती रहेगी।

पेंसिल्वेनिया और अन्य जगह डेमोक्रेट फैसले को लेकर सामूहिक आक्रोश, भय और निराशा व्यक्त करने वाले लोगों के प्रति एकजुट होते दिखाई दिए।

उन्होंने व्यापक विरोध प्रदर्शनों की योजना बनाई है। शुक्रवार को व्हाइट हाउस से, राष्ट्रपति जो. बाइडन ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया और अदालत के फैसले को गलत करार दिया।

डेमोक्रेटिक रणनीतिकार मो एलेथी ने एक बैठक के दौरान कहा, ‘डेमोक्रेट्स के पास इस गुस्से, निराशा का लाभ उठाने का एक वास्तविक अवसर है।’

भाषा नेत्रपाल दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers