चिकित्सक ने बाइडन को ‘स्वस्थ’ बताया

चिकित्सक ने बाइडन को ‘स्वस्थ’ बताया

Edited By: , November 20, 2021 / 09:52 AM IST

बेथेस्डा (अमेरिका), 20 नवंबर (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के चिकित्सक ने शुक्रवार को बताया कि राष्ट्रपति ‘‘स्वस्थ’’ हैं और वह अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए पूरी तरह फिट हैं, हालांकि बढ़ती उम्र के कुछ लक्षण उनमें जरूर नजर आ रहे हैं।

इससे पहले, अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बाइडन की शुक्रवार को नियमित जांच की गई। बाइडन नियमित ‘कोलोनस्कॉपी’ जांच कराने के लिए वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर गये और उन्होंने कुछ समय के लिए सत्ता उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सौंप दी। जब बाइडन ‘एनेस्थीसिया’ के प्रभाव में थे, तब हैरिस एक घंटे 25 मिनट के लिए कार्यवाहक राष्ट्रपति बनीं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि बाइडन ने शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 35 मिनट पर हैरिस और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोन क्लैन से बातचीत के बाद अपना दायित्व संभाल लिया।

वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में शुक्रवार को पांच घंटे से अधिक समय तक राष्ट्रपति की संपूर्ण शारीरिक जांच की गई। वर्ष 2009 से बाइडन के चिकित्सक डॉ. केविन ओ कोनोर ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी छह पन्नों के मेमो में लिखा, ‘‘बाइडन 78 वर्षीय स्वस्थ पुरुष हैं, जो राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए फिट हैं।’’ बाइडन शनिवार को 79 वर्ष के हो गए।

कोनोर ने कहा कि बाइडन को सार्वजनिक टिप्पणियों के दौरान कई बार ‘‘गला साफ’’ करते देखा गया है और उनकी चाल में भी बदलाव आया है। कोनोर ने इसका कारण पता लगाने के लिए भी बाइडन की जांच की। उन्होंने बताया कि बाइडन को ‘गैस्ट्रोइन्टेस्टनल रीफल्क्स’ (जठरांत्र संबंधी रोग) के कारण खांसी आती है तथा रीढ की हड्डी में गठिया होने और एक साल पर पहले उनके पैर की हड्डी टूटने के कारण चाल में बदलाव आया है।

बाइडन (78) ने दिसंबर 2019 में अपने शरीर की पूरी जांच कराई थी और तब चिकित्सकों ने पूर्व उपराष्ट्रपति को ‘‘स्वस्थ’’ और ‘‘राष्ट्रपति का कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए उपयुक्त’’ पाया था।

एपी सिम्मी प्रशांत

प्रशांत