विदेश मंत्री जयशंकर ने न्यूजीलैंड के समक्ष छात्र वीजा का मुद्दा उठाया |

विदेश मंत्री जयशंकर ने न्यूजीलैंड के समक्ष छात्र वीजा का मुद्दा उठाया

विदेश मंत्री जयशंकर ने न्यूजीलैंड के समक्ष छात्र वीजा का मुद्दा उठाया

: , November 29, 2022 / 08:33 PM IST

ऑकलैंड, छह अक्टूबर (भाषा) विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बृहस्पतिवार को न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री से इस देश में अपनी पढ़ाई के वास्ते आने वाले भारतीय छात्रों के लिए वीजा प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया।

जयशंकर ने महामारी के चलते प्रभावित हुए छात्रों के प्रति ‘‘निष्पक्ष और अधिक सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार’’ का भी अनुरोध किया।

विदेश मंत्री के रूप में न्यूजीलैंड की अपनी पहली यात्रा पर यहां पहुंचे जयशंकर ने न्यूजीलैंड की अपनी समकक्ष नानाया महुता के साथ ‘‘गर्मजोशी के साथ फलदायी’’ चर्चा की।

न्यूजीलैंड में पढ़ाई करने आने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों में दूसरा स्थान भारतीय छात्रों का है, जो सूचना प्रौद्योगिकी, आतिथ्य, विज्ञान, इंजीनियरिंग और वास्तुकला जैसे विभिन्न विषयों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

जयशंकर ने कहा, ‘‘मैंने संबंधित मंत्री के साथ उन छात्रों से जुड़ी चिंताओं को भी उठाया, जिन्हें कोविड की अवधि के दौरान न्यूजीलैंड छोड़ना पड़ा और जिनके पास अपने वीजा को नवीनीकृत कराने का अवसर नहीं था।’’

महुता के साथ संयुक्त प्रेसवार्ता में जयशंकर ने कहा, ‘‘मैं उनके (छात्रों) लिए एक निष्पक्ष और अधिक सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार का आग्रह करता हूं।’’

उन्होंने कहा कि उन छात्रों के लिए भी वीजा प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया गया, जो अपनी पढ़ाई के लिए न्यूजीलैंड आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

मंत्रियों ने दोनों देशों में कौशल की मांग के मुद्दे पर भी चर्चा की।

जयशंकर ने दोनों देशों के बीच हुई चर्चा और विचारों के आदान-प्रदान पर खुशी जताई और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देने का संकल्प जताया।

उन्होंने न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया।

जयशंकर दिन के दौरान न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न के साथ भारतीय समुदाय के सदस्यों को उनकी असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित भी करेंगे।

भाषा शफीक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)