मिस्र ने इजराइल के साथ शांति संधि को निलंबित करने की चेतावनी दी: अधिकारियों ने कहा |

मिस्र ने इजराइल के साथ शांति संधि को निलंबित करने की चेतावनी दी: अधिकारियों ने कहा

मिस्र ने इजराइल के साथ शांति संधि को निलंबित करने की चेतावनी दी: अधिकारियों ने कहा

:   Modified Date:  February 11, 2024 / 07:56 PM IST, Published Date : February 11, 2024/7:56 pm IST

रफाह (गाजा पट्टी), 11 फरवरी (एपी) मिस्र ने चेतावनी दी है कि यदि इजराइली सैनिकों को गाजा के घनी आबादी वाले सीमावर्ती शहर रफाह में भेजा गया तो वह इजराइल के साथ अपनी शांति संधि को निलंबित कर देगा। मिस्र के दो अधिकारियों और एक पश्चिमी राजनयिक ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि रफाह में लड़ाई से क्षेत्र का मुख्य सहायता आपूर्ति मार्ग बंद हो सकता है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध जीतने के लिए रफाह में सेना भेजना आवश्यक है। इसके बाद मिस्र का यह बयान सामने आया है।

गाजा की 23 लाख की आबादी में से आधे से अधिक अन्य क्षेत्रों में लड़ाई से बचने के लिए रफाह चले गये हैं, और सीमा के निकट तम्बू शिविरों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित आश्रय गृहों में शरण लिये हुए हैं।

नेतन्याहू ने एबीसी न्यूज ‘‘दिस वीक विद जॉर्ज स्टेफानोपोलोस’’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि रफाह में नागरिक उत्तर की ओर भाग सकते हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘बहुत सारे क्षेत्र’’ हैं जिन्हें सेना ने खाली करा लिया है। उन्होंने कहा कि इजराइल उन्हें स्थानांतरित करने के लिए एक ‘‘विस्तृत योजना’’ तैयार कर रहा है।

उत्तरी गाजा, मध्य गाजा और दक्षिणी शहर खान यूनिस में अभी भी भारी लड़ाई हो रही है। रफाह में एक अभियान के कारण मुख्य सहायता आपूर्ति मार्ग बंद हो सकता है, जिससे आवश्यक खाद्य सामग्री और चिकित्सा आपूर्ति पहुंचाने में समस्या होगी।

मिस्र के दो अधिकारियों और एक पश्चिमी राजनयिक ने मिस्र की चेतावनी की पुष्टि की।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘रफाह में इजराइली हमले से जबरदस्त मानवीय तबाही होने और स्थिति तनावपूर्ण होने की आशंका है।’’

एपी देवेंद्र सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)