पूर्व श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अस्थायी रूप से थाइलैंड में रहेंगे: प्रधानमंत्री प्रयुत |

पूर्व श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अस्थायी रूप से थाइलैंड में रहेंगे: प्रधानमंत्री प्रयुत

पूर्व श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अस्थायी रूप से थाइलैंड में रहेंगे: प्रधानमंत्री प्रयुत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : August 10, 2022/9:56 pm IST

सिंगापुर/बैंकॉक, 10 अगस्त (भाषा) थाइलैंड ने श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश में अस्थायी रूप से रहने पर सहमति जता दी है और इस दौरान राजपक्षे किसी तीसरे देश में स्थायी शरण मिलने की संभावनाएं तलाशेंगे। थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने बुधवार को यह बात कही।

जुलाई में श्रीलंका में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच देश छोड़ने के बाद सिंगापुर में रह रहे राजपक्षे थाइलैंड में शरण चाह रहे हैं क्योंकि उनका सिंगापुर का वीजा बृहस्पतिवार को समाप्त हो रहा है। वह 13 जुलाई को मालदीव पहुंचे थे और उसके बाद सिंगापुर गये जहां उन्होंने देश के आर्थिक संकट को लेकर प्रदर्शनों के बीच अपने इस्तीफे की घोषणा की।

थाइलैंड के प्रधानमंत्री ने मानवीयता के आधार पर 73 वर्षीय राजपक्षे को थाइलैंड यात्रा की अनुमति दी है और कहा कि उन्होंने किसी अन्य देश में स्थायी शरण की अपनी तलाश के दौरान इस देश में राजनीतिक गतिविधियां नहीं चलाने का वादा किया है।

प्रयुत के हवाले से बैंकॉक पोस्ट अखबार ने लिखा, ‘‘यह मानवीयता का मुद्दा है। हमने कहा है कि यह अस्थायी प्रवास है। कोई (राजनीतिक) गतिविधि की अनुमति नहीं है और इससे उन्हें शरण लेने के लिए किसी देश की खोज में मदद मिलेगी।’’

खबर के अनुसार विदेश मंत्री डी प्रमुद्विनाई ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे थाइलैंड में 90 दिन तक रह सकते हैं क्योंकि वह अब भी राजनयिक पासपोर्ट धारक हैं।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers