भारत की ओर से वरिष्ठ राजनयिक रवि ने कजाकिस्तान में आयोजित एससीओ बैठक में हिस्सा लिया |

भारत की ओर से वरिष्ठ राजनयिक रवि ने कजाकिस्तान में आयोजित एससीओ बैठक में हिस्सा लिया

भारत की ओर से वरिष्ठ राजनयिक रवि ने कजाकिस्तान में आयोजित एससीओ बैठक में हिस्सा लिया

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 09:04 PM IST, Published Date : May 21, 2024/9:04 pm IST

अस्ताना (कजाकिस्तान), 21 मई (भाषा) वरिष्ठ भारतीय राजनयिक दाम्मू रवि ने मंगलवार को कजाकिस्तान की राजधानी में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की परिषद की हुई बैठक में हिस्सा लिया जिसमें एससीओ के राज्याध्यक्षों के आगामी शिखर सम्मेलन की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई।

विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) रवि ने बैठक से इतर ईरान के उप विदेश मंत्री मेहदी सफारी से मुलाकात की। कजाकिस्तान में स्थित भारतीय दूतावास ने इस बैठक की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा की हैं।

भारतीय मिशन ने ‘एक्स’ पर सिलेसिलेवार पोस्ट में बताया कि रवि ने ‘‘अकोर्डा (राष्ट्रपति महल) में कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव के साथ एससीओ सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया’’।

इसमें कहा गया, ‘‘राष्ट्रपति ने कजाकिस्तान की पहल और एससीओ के भीतर उपयोगी संयुक्त कार्य के लिए समर्थन देने वाले देशों को धन्यवाद दिया।’’

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) एक राजनीतिक, आर्थिक, अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा संगठन है। यह भौगोलिक दायरे और जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय संगठन है, जो यूरेशिया के लगभग 80 प्रतिशत क्षेत्र और विश्व की 40 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।

भाषा धीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers