गोटबाया राजपक्षे को अमेरिका में बसने के लिए ‘ग्रीन कार्ड’ मिलने का इंतजार |

गोटबाया राजपक्षे को अमेरिका में बसने के लिए ‘ग्रीन कार्ड’ मिलने का इंतजार

गोटबाया राजपक्षे को अमेरिका में बसने के लिए ‘ग्रीन कार्ड’ मिलने का इंतजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : August 18, 2022/9:53 pm IST

कोलंबो, 18 अगस्त (भाषा) श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अमेरिका लौटने और वहां अपनी पत्नी तथा बेटे के साथ बसने के लिए ‘यूएस ग्रीन कार्ड’ मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

राजपक्षे अपने इस्तीफे की मांग को लेकर श्रीलंका में व्यापक स्तर पर हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच पिछले महीने देश छोड़ कर भाग गये थे।

श्रीलंकाई अखबार डेली मिरर ने उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से दावा किया कि अमेरिका में राजपक्षे के वकीलों ने ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए पिछले महीने ही प्रकिया शुरू कर दी थी। अपनी पत्नी लोमा राजपक्षे के अमेरिकी नागरिक होने के चलते पूर्व राष्ट्रपति यह आवेदन करने के लिए योग्य हैं।

राजपक्षे (73) ने 2019 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अपनी अमेरिकी नागरिकता त्याग दी थी। राजपक्षे ने श्रीलंकाई थल सेना से समय पूर्व सेवानिवृत्ति ले ली और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चले गए। इसके बाद वह 1998 में अमेरिका प्रवास कर गए थे। वह 2005 में श्रीलंका लौटे थे।

खबर के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति अभी बैंकाक के एक होटल में अप नी पत्नी के साथ ठहरे हुए हैं और वह नवंबर तक थाईलैंड में रहने की अपनी शुरूआती योजना रद्द करते हुए 25 अगस्त को श्रीलंका लौटने वाले हैं।

बैंकाक में अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों को लेकर राजपक्षे से होटल के अंदर ही रहने को कहा है।

भाषा सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers